January 26, 2022

मोबाइल यूजर ध्यान दें! बदल गया सिम कार्ड रखने का तरीका, जाने- ले नया नियम, वरना बंद हो जाएगा सिम..

SIM CARD RULE

डेस्क: दूरसंचार विभाग ने एक बार फिर से मोबाइल यूजर्स को एक बड़ा झटका दिया है, कंपनी की ओर से खबर आ रही है कि 9 से ज्यादा सिम कार्ड (Sim Card) रखने वाले ग्राहकों के सिम को फिर से सत्यापित करने और सत्यापित न होने की स्थिति में सिम बंद (Sim Close) करने का आदेश दिया है। बीते बुधवार को कंपनी ने यह नया निमय जारी किया गया है।DoT का नया निमय 7 दिसंबर 2021 से देशभर में लागू हो गया है। 

नया नियम क्या बदलाव किया गया? बता दे की कंपनी की ओर से सभी टेलिकॉम ऑपरेटर्स को आदेश दिया है कि जिन यूजर्स के पास 9 से ज्यादा सिम कार्ड हैं, उन्हें नोटिफिकेशन (Notification) भेजा जाए। ऐसे सभी सिम कार्ड की आउटगोइंग कॉल को 30 दिनों के अंदर बंद कर दी जाएं। जबकि, इनकमिंग कॉल (in Coming Call) को 45 दिनों के भीतर बंद करने का आदेश दिया गया है। हालांकि, मोबाइल सिम यूजर्स के पास एक्स्ट्रा सिम को सरेंडर करने का भी ऑप्शन होगा।

ऐसे में सिम बंद हो जाएगा: बता दे की अगर सब्सक्राइबर्स की तरफ से नोटिफिफाई किए गए सिम को वेरिफाई नहीं कराया जाता है, तो ऐसे सिम को 60 दिनों के भीतर बंद करने का आदेश दिया गया है। अगर सब्सक्राइबर इंटरनेशनल रोमिंग, बीमार और विकलांग व्यक्तियों को 30 दिनों का अतिरिक्त समय दिया जाएगा।

तो इस वजह से यह कदम उठाना पड़ा: दूरसंचार विभाग ने ऑनलाइन फ्रॉड, आपत्तिजनक कॉल और की घटनाओं को रोकने के मकसद से तय मात्रा से ज्यादा सिम को बंद करने का आदेश दिया है। DOT ने फर्जी सिम कार्ड के फैले बाजार को नियंत्रित करने के मकसद से नया निमय लागू किया गया है। 

You cannot copy content of this page
Katrina Kaif का हॉट अंदाज़ Bikini में फोटोज हुए वायरल Gehraiyaan के प्रमोशन में हद पार कर गईं दीपिका पादुकोण नाश्ते में खाना हो कुछ हेल्दी और टेस्टी तो बनाएं पालक बेसन का चीला Katrina Kaif का मालदीप ट्रिप , एंजॉय करती नज़र आई कैट IND vs SA Virat Kohli की बेटी Vamika की तस्वीर वायरल …