अब देश में Jio की मनमानी ख़त्म – BSNL लगाएगी ₹25000 नए टॉवर और गांवों में 4G सर्विस..

BSNL

डेस्क : केंद्र सरकार ने BSNL 4G Services से जुड़े कई बड़े फैसले लिए हैं जो यकिन बीएसएनएल के अच्छे दिन लेकर आ सकते हैं। बीएसएनएल कंपनी को केंद्रीय कैबिनेट ने 1.64 लाख करोड़ रुपये के पैकेज की मंजूरी दी है जो कंपनी अपनी नेटवर्क और सर्विस की बेहतरी में लगाने वाली है।अब नई प्लानिंग के तहत 24,680 गांवों में BSNL 4G Services शुरू कर दी जाएगी और देशभर में 19,722 नए Mobile Tower लगाए जाएंगे। केंद्र सरकार ने Bharat Sanchar Nigam Limited यानी BSNL और Bharat Broadband Network यानी BBNL के विलय पर भी अपनी मंजूरी दे दी है।

बेहद जल्द 5G in India सच होने जा रहा है। Jio, Airtel और Vi जैसी कंपनियां जहां 5G Services लॉन्च करने की तैयारी कर रही है। वहीं देश की सरकारी कम्पनी बीएसएनएल अभी पूरे देश में अपना 4G Network भी चालू नहीं कर पाई है। बीएसएनएल के पुनः प्रवर्तन के लिए कल केंद्रीय कैबिनेट ने कई बड़े फैसले लिए हैं। इनके तहत BSNL को बड़ी वित्तिय सहायता प्रदान की जाएगी और देश में नए मोबाइल टॉवर लगाकर कंपनी दूर दराज के ईलाकों में अपनी 4G Services की शुरूआत करेगी।

दूरसंचार मंत्री अश्वनी वैषव ने बताया कि कैबिनेट के फैसले के बाद देश भर में 24,680 गांवों को BSNL 4G Services प्रदान की जाएगी। 4जी सर्विस देने के लिए इन क्षेत्रों में कंपनी को 26,316 करोड़ रुपये के पैकेज की मंजूरी दे दी गई है। इसके साथ ही 6,279 ऐसे गांव में चुने गए हैं, जहां फिलहाल 2G और 3G सर्विस ही मौजूद है। इन गांवों को अपग्रेड करते हुए इनमें 4जी नेटवर्क चालू किया जाएगा। जानकारी मुताबिक़, बीएसएनएल देश में 4जी सेवाएं चालू करने तथा अपनी सर्विस बेहतर करने के लिए 19,722 नए मोबाइल टॉवर भी लगाएगी।

ये भी पढ़ें   जानिए भारत में क्या होंगे 5G Plans के रेट्स, Jio और Airtel में से कौन होगा ज्यादा किफायती