May 27, 2022

BSNL लॉन्च करने जा रही है 4G और 5G नेटवर्क, डबल हो जाएगी Internet Speed, Jio-Airtel की मनमानी खत्म!

bsnl towers

न्यूज़ डेस्क : देश के 5G नेटवर्क को लेकर काफी चर्चा है।निजी टेलीकॉम कंपनियां इस वर्ष के अंत तक 5G सेवाएं शुरू करने के लिए प्रयासरत है। बस स्पेक्ट्रम की नीलामी का इन्तेजार है। हालाकिं सरकार की ओर से अभी नीलामी की कोई घोषणा नहीं की गई है। सूत्रों की माने तो इस साल निजी टेलीकॉम कंपनियां 5G लॉन्च करेंगी। वहीं BSNL 2023 में अपनी 5G सेवाएं लॉन्च करेगी। BSNL इस साल अपने 4G नेटवर्क पर काम कर रहा है।

BSNL लाएगी स्वदेशी 5G नेटवर्क : राज्य द्वारा संचालित दूरसंचार कंपनी भी 5G पर काम कर रही थी जब वह अपने स्थानीय भागीदारों के साथ 4G समाधानों का परीक्षण कर रही थी। लेकिन बात यह है कि सरकार ने अभी तक बीएसएनएल को 5जी स्पेक्ट्रम आवंटित नहीं किया है। अब यह देखना दिलचस्प होगा कि बीएसएनएल को 5जी सेवाएं मुहैया कराने के लिए दूरसंचार विभाग (डीओटी) से मिलेगा।

बीएसएनएल 4G कोर पर 5जी लॉन्च कर सकता है। वहीं टेल्को भारत में यूज़र्स के लिए 5G नेटवर्क को लॉन्च करने के लिए 5G NSA (नॉन-स्टैंडअलोन) तकनीक का फायदा उठाएगा। इसके लिए बीएसएनएल को सबसे पहले 4जी नेटवर्क की जरूरत है। ऐसे में इस साल के अंत तक बीएसएनएल देश के कई राज्यों/शहरों में 4जी लॉन्च करेगी। इनमें पुणे, महाराष्ट्र और केरल (राज्य-व्यापी) शामिल हैं।

अगस्त के महीने तक BSNL केरल के चार जिलों में 4G नेटवर्क की टेस्टिंग शुरू करेगी। इसके अलावा बीएसएनएल की ओर से दूसरे राज्यों में भी 4जी नेटवर्क की टेस्टिंग करने की संभावना है। फिलहाल BSNL की ओर से कुछ नहीं कहा गया है। हालांकि इसको लेकर कुछ महीनों में चीजें स्पस्ट हो जाएंगी। साफ हो जाएंगी। फिलहाल इंडस्ट्री का फोकस स्पेक्ट्रम ऑक्शन पर रहेगा।

bsnl-recharge-plan-three