May 19, 2022

चुटकियों में आपके Instagram Account पर लग जाएगा ब्लू टिक, बस करना होगा ये काम… जानें –

instagram blue ticks

डेस्क : बिखरी हुई जिंदगी और अकेले लोगों के साथ, यह दुनिया ही एकमात्र सहारा है जिसमें वे अपने मन की बात कह सकते हैं और दूसरों की सुन सकते हैं। अब इस दुनिया में भी अलग दिखने के लिए तमाम कोशिशें करनी पड़ती हैं। उदाहरण के लिए अगर हम Blue Tick की बात करें तो ट्विटर, फेसबुक या इंस्टाग्राम में ब्लू टिक वाले यूजर्स को एक खास क्षमता के साथ देखा जाता है।

अगर आप इंस्टाग्राम पर हैं और चाहते हैं कि ब्लू टिक इंस्टा अकाउंट पर सबसे अलग दिखे, तो इसके लिए आपको अपना अकाउंट वेरिफाई करवाना होगा। अकाउंट वेरिफाई होने के बाद कंपनी की ओर से Blue Tick दिया जाता है। अन्य यूजर सत्यापित खाते को अधिक महत्व देते हैं। ब्लू टिक के कई फायदे हैं। ब्लू टिक मिलने के बाद आप सोशल मीडिया पर अपनी कमाई बढ़ा सकते हैं। आप कंपनियों के साथ पार्टनरशिप करके पैसा कमा सकते हैं। जानकारी के साथ कुछ महत्वपूर्ण दस्तावेजों की आवश्यकता है।

इनमें कुछ निजी जानकारियां साझा करनी होती हैं। इंस्टाग्राम इन सभी दस्तावेजों और सूचनाओं का अध्ययन करता है। स्टडी के दौरान इंस्टाग्राम को लगता है कि अगर आपका अकाउंट वेरिफिकेशन बैज है तो यह वेरिफाई करता है और आपके अकाउंट पर ब्लू टिक लगा देता है। ब्लू टिक पाने के लिए आपको अपना इंस्टाग्राम अकाउंट खोलना होगा। अकाउंट खोलने के बाद आपको नीचे बाईं ओर प्रोफाइल पिक्चर के आइकन पर क्लिक करना होगा। क्लिक करने के बाद आपको अपनी प्रोफाइल फोटो दिखाई देगी।

फोटो के दाईं ओर तीन डॉट्स आइकन पर क्लिक करें। यहां सेटिंग ऑप्शन पर क्लिक करें। सेटिंग करने के बाद अकाउंट पर क्लिक करें और फिर रिक्वेस्ट वेरिफिकेशन पर क्लिक करें। अब आपको यहां अपना पूरा नाम और फोटो आईडी आदि दस्तावेज अपलोड करने होंगे। ऑन-स्क्रीन दिशानिर्देशों का पालन करते हुए जानकारी अपलोड करते रहें। इस तरह आप अकाउंट वेरिफिकेशन के लिए रिक्वेस्ट कर सकते हैं। इंस्टाग्राम आपके आवेदन पर आपके खाते की जांच करेगा। आपके खाते का परीक्षण सभी इंस्टा मानकों पर किया जाएगा। आप सभी नियमों को पूरा करने के बाद ही ब्लू टिक प्राप्त कर सकते हैं।

इन बातों का रखें ध्यान : ध्यान रखें कि इस बात की कोई गारंटी नहीं है कि ब्लू टिक के लिए आवेदन करने के बाद आपका खाता सत्यापित हो जाएगा। भले ही आप उनके सभी नियमों पर खरे उतरे हों। इंस्टा किसी भी समय आपके आवेदन को रद्द कर सकता है। खाता वेरिफाई होने के बाद आप अपना नाम नहीं बदल सकते।