बिजली बिल से परेशान है तो घबराएं नहीं! हर महीने आधे से भी कम आएगा बिल, तुरंत हटा दें घर से ये डिवाइस..

ELECTRICITY BILL

डेस्क : गर्मियों में उमस भरी गर्मी के टेंशन के साथ-साथ एक और बात की टेंशन आपको हरदम उलझाए रखती है। यह बिजली बिल का टेंशन है। दरअसल गर्मियों में कई ऐसी उपकरण इस्तेमाल किए जाते हैं, जिससे बिजली बिल आपके जेब को ढीला कर देते हैं। कई बार तो 10 से 15 हजार तक बिजली बिल आ जाते हैं। बिजली बिल अधिक आने की मुख्य कारण AC समेत कई अन्य उपकरण है। आज हम आपको एक ऐसी टेक्निक बताएंगे जिससे आपके आपका बिजली बिल महीने के 3 से 4 हजार रुपए कम आएगा।

इस वजह से आता है अधिक बिजली का बिल : गर्मियों में AC का इस्तेमाल काफी अधिक होता है। ऐसे में यह बिजली बिल काफी खपत करता है। इन वजहों से बिजली बिल आपके जेब में सेंध लगाने में सक्षम हो पाता है। लेकिन यदि कुछ चीजों पर ध्यान दिया जाए तो बिजली बिल की समस्या से निजात मिल सकती है।

दरअसल बिजली बचाने के लिए Inverter AC एक शानदार विकल्प है। यह बिजली की काफी कम खपत करता है कंपनियों की माने तो इसके उपयोग से 40 से 50 फ़ीसदी बिजली की खपत कम हो सकता है। इसके साथ आपको पीसीबी की वारंटी भी मिल जाती है।

एक ये भी है बड़ी वजह : रसोई में लगे चिमनी भी अधिक बिजली की खपत करती है। इससे बचने के लिए आप दूसरे वेंटिलेशन जगह देख सकते हैं। चिमनी के लगातार उपयोग से भी से बिजली का खपत बढ़ जाता है। आप चिमनी को किसी अन्य उपकरण से बदल सकते हैं। इन छोटी – छोटी बातों का ध्यान रख कर आप बिजली के अधिक खपत से बच सकते हैं।

ये भी पढ़ें   महंगे रिचार्ज को कहे गुड बाय! महज 197 रुपये में 100 दिनों तक चालू रहेगा Sim Card, जानें - पूरा प्लान..