28 January 2023

5G के चक्कर में Bank Account हो रहा है खाली – बचने के लिए इन बातों का रखें ध्यान

5G के चक्कर में Bank Account हो रहा है खाली - बचने के लिए इन बातों का रखें ध्यान 1

5G : भारत में 5जी को रोल आउट कर दिया गया है। तब से सभी कंपनियां अपने-अपने स्मार्टफोन में 5जी सपोर्ट का ऐलान कर रही हैं। वहीं, Airtel और Jio ने भी देश के कई शहरों में 5G नेटवर्क को रोल आउट करना शुरू कर दिया है। 2024 तक पूरे देश में 5G को रोल आउट करने की योजना है।

5G के आने के साथ ही देश में धोखाधड़ी के मामले भी सामने आने लगे हैं। कई राज्यों में पुलिस लोगों से 5जी घोटाले से सावधान रहने को कह रही है। इससे बचने के लिए स्मार्टफोन यूजर्स को कई बातों का खास ख्याल रखना पड़ता है। आज हम इस आर्टिकल में ऐसी बातें बताने जा रहे हैं, जो आपको 5G-Scam से बचने में मदद करेंगी। आपको इन बातों का हमेशा ध्यान रखना चाहिए।

कई स्कैमर्स लोगों से एसएमएस, टेक्स्ट मैसेज या लिंक के जरिए अपने फोन अपडेट करने के लिए कह रहे हैं। आपको ऐसे ईमेल और मैसेज से सावधान रहना होगा। Airtel और Jio दोनों अपने यूजर्स को ऐसी चीजों से बचने के लिए अलर्ट भेज रहे हैं। अपने फोन को 4जी से 5जी में अपडेट करने के लिए ऐसे किसी लिंक, मैसेज या ईमेल पर क्लिक न करें। वे आपका फोन और बैंक खाता विवरण आदि चुरा सकते हैं।

एक बात हमेशा याद रखें कि कोई भी आपके फोन को रिमोट से 5जी में अपडेट नहीं कर सकता है। इसके लिए आपसे ओटीपी या व्यक्तिगत विवरण मांगा जा सकता है और यह दावा किया जा सकता है कि वे घर बैठे ही आपके फोन को 5जी में अपडेट कर देंगे। हालांकि, ऐसा नहीं होगा। वे निश्चित रूप से आपके बैंक खाते को ओटीपी और व्यक्तिगत विवरण के माध्यम से साफ़ कर सकते हैं।

5G को कुछ ही शहरों में रोल आउट किया गया है। इसलिए टेलीकॉम कंपनियों द्वारा अपने शहर में 5G रोल आउट की घोषणा का इंतजार करें। Airtel ने 8 शहरों दिल्ली, मुंबई, चेन्नई, बैंगलोर, हैदराबाद, सिलीगुड़ी, कानपुर और बनारस में 5G को रोल आउट करना शुरू कर दिया है। वहीं, Jio ने दिल्ली, मुंबई, कोलकाता और बनारस में बीटा ट्रायल शुरू कर दिया है।

ध्यान रहे कि 5जी नेटवर्क के लिए आपके पास 5जी इनेबल्ड फोन होना चाहिए। कोई भी आपके 4G फोन को 5G में अपग्रेड नहीं कर सकता है। साथ ही आपके 4G डिवाइस को कोई भी 5G नेटवर्क दे सकता है। इस वजह से अगर आपको इस संबंध में कोई कॉल या मैसेज आता है तो उसे इग्नोर कर दें।