बाइक के लिए Anti Theft Lock: चोरी की टेंशन दूर ख़तम – यह डिवाइस बढ़ाएगा सुरक्षा

anti theft lock

डेस्क : अगर आप अपनी बाइक चोरी होने से परेशान हैं तो आपको बता दें कि बाजार में ऐसे कई उत्पाद हैं जो आपकी पसंदीदा बाइक को चोरों से बचा सकते हैं। इन्हीं में से एक है एंटी थेफ्ट लॉक डिवाइस जिसके बारे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं।

बाइक के लिए Anti Theft Lock: चोरी की टेंशन दूर ख़तम - यह डिवाइस बढ़ाएगा सुरक्षा 1
बाइक के लिए Anti Theft Lock: चोरी की टेंशन दूर ख़तम - यह डिवाइस बढ़ाएगा सुरक्षा 5

यदि आप अपनी बाइक से ऐसी जगह गए हैं जहां पार्किंग उपलब्ध नहीं है, तो आपको हमेशा अपनी बाइक चोरी होने का डर रहता है। कई मामलों में लापता बाइक का ज्यादा पता नहीं चल पाया है। तो, अब आपको इस बारे में चिंता करने की ज़रूरत नहीं है। आज हम आपको एक ऐसी डिवाइस के बारे में बताएंगे जो सस्ती होने के साथ-साथ आपकी बाइक को चोरी होने से भी बचाती है। इसे एंटी-थेफ्ट लॉक कहा जाता है।

बाइक के लिए Anti Theft Lock: चोरी की टेंशन दूर ख़तम - यह डिवाइस बढ़ाएगा सुरक्षा 2

एक चोरी-रोधी ताला क्या है? आपने कई बार बाइक के पहियों पर लगे ताले देखे होंगे, जो बिना उनकी चाबी के नहीं खुल सकते। इसे एंटी-थेफ्ट लॉक कहा जाता है। यह बाइक के डिस्क ब्रेक पर लगा एक छोटा उत्पाद है। यह 7mm लॉक पिन के साथ आता है, जो बाइक को लॉक कर सकता है। जो चीज इसे विशिष्ट बनाती है वह यह है कि पूरा ताला स्टेनलेस स्टील से बना है, जिससे इसे तोड़ना या काटना असंभव हो जाता है।

बाइक के लिए Anti Theft Lock: चोरी की टेंशन दूर ख़तम - यह डिवाइस बढ़ाएगा सुरक्षा 3

यह ताला कैसे काम करता है? यदि आप इसके कार्य करने की प्रक्रिया को देखें, तो ताला पिन चाबियों की सहायता से कार्य प्रदान करते हैं। आपको हारसेट के साथ दो चाबियां मिलती हैं, इसलिए यदि आप एक खो देते हैं, तो आप दूसरे का उपयोग कर सकते हैं। साथ ही, यह इसे लॉक करने के लिए एक जटिल संयोजन का उपयोग करता है, जिससे इसे किसी अन्य कुंजी के साथ खोलना लगभग असंभव हो जाता है।

ये भी पढ़ें   अब रॉकेट स्पीड से चलेगा इंटरनेट, पीएम मोदी ने लॉन्च की 5जी सर्विसेज- इन शहरों में सबसे पहले मिलेगी सर्विस

बाइक को अतिरिक्त ताले की आवश्यकता क्यों है? हम सभी जानते हैं कि हर बाइक को लॉक करने के लिए हैंडल लॉक से लैस होता है, जिसे आप चाबी की मदद से लॉक कर सकते हैं। हालांकि इस लॉक के साथ दिक्कत यह है कि चोर हैंडल को घुमाकर आसानी से इसे तोड़ सकते हैं। इसलिए, लोगों को अपनी बाइक की सुरक्षा के लिए बाहर से अतिरिक्त ताले की आवश्यकता होती है, जिन्हें तोड़ना बहुत मुश्किल होता है।

ऐसे ताले किस कीमत पर आते हैं? कीमत के लिए, इस प्रकार के ताले 300 रुपये से लेकर रुपये तक हैं, इसके अलावा, कंपनी को ऐसे कई उत्पाद बाजार में मिलेंगे।