May 27, 2022

मोबाइल यूजर्स को तगड़ा झटका! Airtel के रिचार्ज प्लान में होगी 300 रुपये की बढ़ोतरी, कंपनी का बड़ा ऐलान..

airtel mobile recharge

डेस्क : अगर आप भी भारती एयरटेल (Airtel) के यूजर है तो यह खबर आपकी चिंता को बढ़ा सकता है। दरअसल, कंपनी ने प्रीपेड प्लान और महंगे होने के संकेत दिए हैं। भारती एयरटेल के मैनेजमेंट ने प्रति ग्राहक 300 रुपये की औसत कमाई (ARPU) को हासिल करने की मंशा फिर दोहराई है।

कई ब्रोकरेज कंपनियों की रिपोर्टों के अनुसार, कंपनी ने अपनी बैठक में कहा कि “आगे भी टैरिफ हाइक और ‘प्रीमियमीकरण’ के जरिये ARPU बढ़ाने की काफी गुंजाइश है। कंपनी का कहना है कि 5G स्पेक्ट्रम की नीलामी 2022-23 की पहली तिमाही में होने की संभावना है। वही, रेटिंग एजेंसी ने अपनी रिपोर्ट में कहा, ”हमने 25 जनवरी को एयरटेल की विश्लेषक बैठक में भाग लिया।

एयरटेल ने आगे भी टैरिफ में बढ़ोतरी और ‘महंगे प्लान’ के जरिए 300 रुपये ARPU हासिल करने की अपनी इच्छा दोहराई है। ARPU का मतलब Average Revenue Per User होता है। ARPU हर महीने या साल भर में प्रति यूजर से होने वाली कमाई होती है। उदाहरण के लिए- अगर किसी कंपनी के पास 100 यूजर्स हैं। उनमें से 50 यूजर हर महीने 150 रुपये का रिचार्ज कराते हैं, जबकि 50 यूजर 200 रुपये का रिचार्ज कराते हैं। ऐसे में कंपनी का ARPU 175 रुपये महीना होगी। गौरतलब है कि इससे पहले तीनों प्राइवेट टेलीकॉम कंपनियों- Jio, Airtel और Vi ने दिसंबर 2021 में अपने प्रीपेड प्लान की कीमतों में इजाफा किया था। जहां एयरटेल ने अपने प्लान की दरों में 18% से लेकर 25% का इजाफा किया था, वहीं Reliance Jio और Vi ने अपने प्लान 20 से 25 तक महंगे किए थे।