28 January 2023

Jio, Airtel और Vi को टक्कर देने आ रहा Adani – क्या आप खरीदेंगे Adani का SIM?

Jio, Airtel और Vi को टक्कर देने आ रहा Adani - क्या आप खरीदेंगे Adani का SIM? 1

डेस्क : टेलीकॉम के क्षेत्र में रिलायंस जिओ वोडाफोन एयरटेल जैसे तमाम निजी कंपनियां पकड़ बना चुकी है। अब इस दौड़ में अदानी डाटा नेटवर्क शामिल होने जा रही है। मिली जानकारी के मुताबिक अदानी डाटा नेटवर्क को फुल टेलीकॉम सर्विस मुहैया कराने का लाइसेंस प्राप्त हो गया है। बता दें कि यह लाइसेंस 20 साल के लिए है। इसके लिए अदानी ग्रुप में 4000 मेगा हर्ट्ज स्पेक्टम्स के लिए 212 करोड़ रुपए खर्च किया।

उद्यम पेशकशों पर ध्यान केंद्रित करने की कंपनी की योजना है। अदानी समूह के पोर्टफोलियो में पहले से ही कई हवाई अड्डे, डेटा केंद्र और बहुत कुछ है। हाल ही में हुई स्पेक्ट्रम नीलामी में खरीदे गए 5G एयरवेव्स को उनकी कंपनियों की कनेक्टिविटी सेवाओं को बढ़ाने और फिर उसी सेवाओं को अन्य उद्यमों तक पहुंचाने पर ध्यान केंद्रित किया जा सकता है।

अडानी समूह के लिए अभी के लिए 5G के साथ उपभोक्ता व्यवसाय में Jio और Airtel से दूर रहना सबसे अच्छा है। यह कई कारणों से है। एक पहले से ही स्थापित ब्रांड है जिसका सभी मौजूदा दूरसंचार कंपनियां आनंद उठाती हैं। दूसरे, 5G में अभी बहुत बड़ी वृद्धि देखने को नहीं मिल रही है।

Jio और Airtel को उपभोक्ता और उद्यम व्यवसाय दोनों में अदानी समूह से सीधी प्रतिस्पर्धा मिलने की चिंता करने की आवश्यकता नहीं है। उद्यम के मामले में, अदानी समूह पेश किए जाने वाले उत्पादों और सेवाओं के मामले में दूरसंचार कंपनियों से काफी पीछे है।