December 7, 2022

आज से 5G सर्विस शुरू – क्या अब 4G Sim हो जाएंगी बेकार?

आज से 5G सर्विस शुरू - क्या अब 4G Sim हो जाएंगी बेकार? 1

5G Service : भारत में आज से 5G सर्विस का शुभारंभ होने जा रहा है जिसे लेकर भारतीयों में एक जबरदस्त क्रेज है. 5G सर्विस शुरू होने के बाद लोगों को काफी सारे बेनिफिट्स भी देखने को मिलेंगे. आपको बता दें कि 5G सर्विस (5G Service ) शुरू होने के बाद से 4G सिम कार्ड का क्या होगा इस बारे में लोगों के मन में काफी समय से सवाल भी उठ रहे हैं.

अगर आपके मन में भी यह सवाल गूंज रहा है कि क्या 5G सर्विस (5G Service ) लॉन्च होने के बाद से 4G सिम खराब हो जाएंगे तो आज हम आपको इस सवाल का ही जवाब देने जा रहे हैं साथ ही यह बताएंगे कि आप कैसे अपने 4G सिम को 5जी सिम में कन्वर्ट कर सकते हैं और इसके लिए जो सबसे आसान तरीका होगा वो आज हम आपको बताने जा रहे हैं.

अगर आपको लग रहा है कि 5G सर्विस लॉन्च होने के बाद आपको खुद के 4G सिम बदलने पड़ेंगे तो आपको बता दें कि ऐसा कुछ भी नहीं होने वाला है. उपभोक्ता को 5G सर्विस (5G Service ) का फायदा उठाने के लिए पुराने सिम कार्ड का ही इस्तेमाल करना पड़ेगा. बस आपको अपने स्मार्टफोन में 5G की सेटिंग को ऑन करना पड़ेगा और आप नयी सर्विस का इस्तेमाल कर पाएंगे. हालांकि आपको रिचार्ज 5G पैक से ही करवाना होगा यह सर्विस Airtel ग्राहकों के लिए है. वहीं Jio users की अगर की बात करें तो इन्हें 5G सर्विस का इस्तेमाल करने के लिए अपने सिम कार्ड को बदलने की जरुरत पड़ सकती है.

ये भी पढ़ें   Jio चुपके से लॉन्च की नई धांसू प्लान - महज ₹700 से कम में 336 दिन की टेंशन खत्म!

आपको बता दें कि SA (स्टैंडअलोन) में लेटेस्ट रेडियो एक्सेस तकनीक ऑफर की गयी है वहीं, NSA (नॉन-स्टैंडअलोन) में रेडियो एक्सेस तकनीकों की 2 जनरेशन शामिल है जिसमें 4G LTE और 5G भी मौजूद है, स्टैंडअलोन 5G के लिए LTE EPC पर निर्भरता की जरूरत नहीं है और ऐसा इसलिए है क्योंकि क्योंकि यह 5G रेडियो को क्लाउड-नेटिव 5G कोर नेटवर्क के साथ भी कनेक्ट करता है करने में सक्षम है. NSA में आपको 5G रेडियो नेटवर्क के कंट्रोल सिग्नलिंग को 4G कोर से कनेक्ट करने की क्षमता भी देखने को मिल जाती है.