9 February 2023

BSNL यूजर्स की निकल पड़ी! लॉन्च होने जा रही 5G नेटवर्क, अब मिलेगी ताबड़तोड़ स्पीड..

bsnl telecom

डेस्क : देश में सरकारी टेलीकॉम कंपनियां बेहतर काम कर रही है। इन कंपनियों में सबसे आगे भारत संचार निगम लिमिटेड (BSNL) का नाम है। कंपनी कई सालों से 4G नेटवर्क पर काम कर रही है। लेकिन अब भी सफलता हाथ नहीं लगी। इसी कड़ी में अब एक बड़ी बात निकल कर सामने आ रही है। दरअसल, टेलीकॉम मंत्री अश्वनी वैष्णव ने एक जानकारी दी है कि आगामी 5 से 7 महीनों में 1.35 लाख 4G टावर स्कोर 5G में अपग्रेड कर देने की योजना है। उन्होंने कहा कि कंपनी ग्रामीण इलाकों में अपनी नेटवर्क को बेहतर बनाना चाहती है।

5G में होंगे 4G नेटवर्क अपग्रेड

एक रिपोर्ट के मुताबिक, बीएसएनएल के 1.35 लाख 4जी टावर करीब पांच से सात महीने में 5जी में अपग्रेड हो जाएंगे। सेंटर फॉर डेवलपमेंट ऑफ टेलीमैटिक्स (सी-डॉट) बीएसएनएल को 5जी कोर मुहैया कराएगा ताकि कंपनी 5जी सेवा को सक्षम कर सके। बीएसएनएल पहले ही टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (टीसीएस) से 5जी टेस्टिंग के लिए डिवाइस मुहैया कराने को कह चुकी है। ताकि वह 5जी टेस्टिंग को आगे बढ़ा सके। 4जी की तरह, टाटा के स्वामित्व वाले तेजस नेटवर्क से बीएसएनएल के 5जी के लिए 5जी डिवाइस उपलब्ध कराने की उम्मीद है।

इस फंड में होगा इजाफा

बता दें कि वैष्णव ने कहा कि 500 ​​करोड़ रुपए का टेलीकॉम टेक्नोलॉजी डेवलपमेंट फंड है। सरकार इसे धीरे-धीरे बढ़ाने पर विचार कर रही है। इसे 3,000 रुपये से बढ़ाकर 4,000 करोड़ रुपये प्रति वर्ष किया जा सकता है, जबकि बीएसएनएल ने सरकार से 5जी के लिए आरक्षित स्पेक्ट्रम को लगभग दोगुना करने की मांग की है। बीएसएनएल ने सरकार से 5जी के लिए 700 मेगाहर्ट्ज बैंड में स्पेक्ट्रम शामिल करने को भी कहा है। बता दें कि यह बैंड फिलहाल सिर्फ रिलायंस जियो के पास है।