4 February 2023

Bihar में शुरू हुआ 5G इंटरनेट सेवा – जल्‍दी चेक कर लें अपना फोन..

5G

डेस्क : बिहार में 5G मोबाइल सेवा की शुरुआत पटना से हो चुकी है। धीरे-धीरे अब 5G इसका विस्‍तार पटना के सभी इलाकों और राज्‍य के दूसरे बड़े शहरों में भी होगा। खास बात यह है कि जब तक 5G का विस्‍तार सही तरीके से हर प्रमुख स्‍थलों पर नहीं हो जाता है, तब तक इसका उपयोग आप पूरी तरह फ्री कर सकेंगे। पूरी तरह फ्री में मिल रही इस सुविधा का लाभ लेने में एक बड़ा पेंच भी है।

मोबाइल हैंडसेट का समर्थित होना बेहद जरूरी

5G सेवा का लाभ लेने के लिए बिहार के लोगों के सामने सबसे बड़ी समस्‍या मोबाइल हैंडसेट है। अभी बिहार के ज्‍यादातर मोबाइल उपभोक्‍ता 4G हैंडसेट का ही इस्‍तेमाल करते हैं। बहुत से लोग तो अब तक 2Gऔर 3G हैंडसेट तक ही सीमित हैं। 5G सेवा का लाभ लेने के लिए आपका मोबाइल हैंडसेट इसके लिए स‍मर्थित (Compatible) होना चाहिए। अगर आपका मोबाइल 5G इनेबल है, तो उसके सेटिंग में जाकर 5G नेटवर्क को आन करना पड़ सकता है। कई मोबाइल में यह सेटिंग डिफाल्‍ट में भी है।

नये लांच हो रहे मोबाइल 5G बेहतर

अब मोबाइल कंपनियां 5G मोबाइल ही लांच कर रही हैं। गत 1 वर्ष के अंदर ढेर सारे 5G मोबाइल भारत में आए हैं। अगर आपने इस दौरान मोबाइल ले लिया है, तो संभव है कि आपके मोबाइल में यह सेवा उपलब्ध हो। आपके मोबाइल में यह सेवा है या फिर नहीं, यह जानने के लिए आपको फोन की सेटिंग में जाना होगा।