January 26, 2022

सावधान ! यदि आप भी करते हैं UPI पेमेंट तो कभी भी हो सकते हैं कंगाल – मिनटों में साफ हो जाएगा सारा पैसा

UPI BARCODE

डेस्क : भारत में धीरे धीरे तकनीक विकसित हो रही है, जैसे जैसे जमाना आगे की ओर बढ़ रहा है लोग UPI Transaction/डिजिटल ट्रांजेक्शन की तरफ मुड़ गए हैं। ऐसे में हर व्यक्ति अपने स्मार्टफोन से पेमेंट करता नजर आता है। कई लोग सिर्फ स्कैन करते वक्त क्यूआर कोड को देखते हैं और बस झट से पेमेंट कर देते हैं। आज हम आपके लिए कुछ ऐसे तरीके लेकर आए हैं जिनको अपनाकर आप अपनी जिंदगी भर की कमाई को बचा सकते हैं। बता दें कि एक तरफ यूपीआई पेमेंट इस्तेमाल करने के फायदे हैं तो दूसरी तरफ इसके बड़े स्तर पर नुकसान देखे गए हैं।

ऑनलाइन ट्रांजैक्शन के जरिए आज के समय में कई लोग धोखाधड़ी करने लगे हैं, सब्जी के ठेले से लेकर बड़े-बड़े शॉपिंग मॉल तक हर जगह क्यूआर कोड का इस्तेमाल होता है लेकिन कुछ लोग ऐसे हैं जो अलग तरीके से फर्जीवाड़ा करके पैसे की लेनदेन करने में कामयाब हो जाते हैं। ऐसे में आप को डरने की नहीं बल्कि सतर्क रहने की जरूरत है। चलिए जानते हैं 5 तरीके जिनसे आप अपना पैसा बचा सकते हैं।

पुराने एप्लीकेशन का इस्तेमाल करना

बता दें कि कोई भी चीज शुरू से परफेक्ट नहीं होती है ऐसे में जो एप्लीकेशन आप इस्तेमाल करते हैं वह भी पूरी तरह से परफेक्ट नहीं होती जिसके लिए लगातार दिन रात काम करना होता है। एंड्राइड बनाने वाली एप्लिकेशन नए-नए अपडेट लाती रहती है। ऐसे में यदि आपको भी अपडेट आते हैं तो जरूर उसको अपडेट करें अन्यथा पुराने वाले वर्जन में परेशानियां खड़ी हो सकती हैं।

एक से ज्यादा एप्लीकेशन इस्तेमाल करना आज के समय में अनेकों एप्लीकेशन बाजार में उतर गई हैं, ऐसे में लोग अलग-अलग तरह की पेमेंट एप्लीकेशन का इस्तेमाल करते हैं। हर एप्लीकेशन पर आप अपना वॉलेट तैयार कर सकते हैं लेकिन यहां पर ध्यान देने वाली बात यह है कि आपको शुरू से लेकर आखिरी तक ध्यान रखना है कि आप एक ही एप्लीकेशन का इस्तेमाल करें, अन्यथा इससे आप खुद मुश्किल में फंस सकते हैं। यहां पर आप सुनिश्चित कर लें कि कौन सी एप्लीकेशन अच्छा कैशबैक दे रही है और कौन सी एप्लीकेशन उपहार लेकर आई है।

अनवेरीफाइड स्कैमर्स आज के समय में दूर देश में बैठे व्यक्ति धड़ल्ले से फ्रॉड कर देते हैं और किसी को पता भी नहीं चलता। बता दें की ऐसे में यदि आपके मोबाइल पर किसी भी प्रकार से मैसेज के जरिए अनजान व्यक्ति कॉल करके क्यूआर कोड स्कैन करने को कहे या किसी भी थर्ड पार्टी एप्लीकेशन के जरिए आपको आपके बैंक अथवा यूपीआई की जानकारी लेना चाहे तो कभी भी ऐसा ना करें। बता दें कि कोई भी बैंक एप्लीकेशन आपका कोड और पर्सनल डिटेल नहीं मांगते हैं। यदि कोई आपसे आपकी पर्सनल डिटेल मांग रहा है तो सावधान रहें।

मजबूत पिन कोड रखें बता दें कि हर पेमेंट करने वाली एप्लीकेशन अपने साथ एक कोडिंग फॉर्मेट को लेकर आती है ऐसे में ज्यादातर मामलों में देखा गया है कि लोग अपना कोड ही भूल जाते हैं जहां पर हम आपको यही सलाह देंगे कि आप एक ऐसा कोड चूस करें जो मुश्किल हो। यहाँ पर आप अपना कोड बेहद आसान चुनें ताकि आप लंबे समय तक इसको भूल न पाएं।

यूपीआई ऐड्रेस ध्यान रखें कि कभी भी अपना यूपीआई अकाउंट या यूपीआई ऐड्रेस किसी से शेयर ना करें यदि आप ऐसा करेंगे तो आप मुश्किल में फंस सकते हैं। आज के समय में कई ऐसे ठग बाजार में घूम रहे हैं जो यूपीआई अकाउंट या फोन नंबर के जरिए पैसा उड़ा लेते हैं।

You cannot copy content of this page
Katrina Kaif का हॉट अंदाज़ Bikini में फोटोज हुए वायरल Gehraiyaan के प्रमोशन में हद पार कर गईं दीपिका पादुकोण नाश्ते में खाना हो कुछ हेल्दी और टेस्टी तो बनाएं पालक बेसन का चीला Katrina Kaif का मालदीप ट्रिप , एंजॉय करती नज़र आई कैट IND vs SA Virat Kohli की बेटी Vamika की तस्वीर वायरल …