May 17, 2022

बेहतरीन मौका! महज 15 रूपये में मिलेंगे 5 LED बल्ब, जानिए – कैसे मिलेगा लाभ?

LED Bulbs

डेस्क : आज के समय में हर घर में LED Bulb का इस्तेमाल किया जाता है। इनके इस्तेमाल से बिजली की भी बचत होती है। लेकिन बाजार में इनकी कीमत थोड़ी ज्यादा है। ऐसी स्थिति में आप लोगों को घबराने की कोई जरूरत नहीं है। क्योंकि आज आप लोगों को इस आर्टिकल के माध्यम से एक ऐसी योजना के बारे में बताइए।

जहां आप महज ₹15 में 12 वॉट तक के 5 एलईडी बल्ब खरीद सकेंगे। शायद आपको यकीन न हो लेकिन ये सच है। 7 और 12 वाट तक के LED bulb 10 रुपये में उपलब्ध हैं। सरकार ने सस्ते Led Bulb की योजना शुरू की है और इन बल्बों पर तीन साल की गारंटी भी दी जा रही है। ये बल्ब सरकारी कंपनी कन्वर्जेंस एनर्जी सर्विसेज लिमिटेड (CESL) द्वारा दिए जाएंगे। इस दर पर एक परिवार में पांच बल्ब खरीदे जा सकते हैं।

इस योजना के तहत बल्ब बेचे जाते हैं : ग्राम उजाला कार्यक्रम के तहत 7 से 12 वाट तक के बल्ब बेचे जाते हैं। योजना का उद्देश्य पुराने बल्बों को एलईडी बल्बों से बदलना है ताकि बिजली की बचत की जा सके और कार्बन उत्सर्जन को कम किया जा सके। एलईडी बिजली बिल बचाता है और बिजली बचाने से कोयले या गैस की खपत कम होगी।

मात्र 10 रुपये में खरीदें बल्ब : CESL ने इस साल मार्च में गांवों में led बल्बों को सस्ती कीमत यानी 10 रुपये में वितरित करने की योजना शुरू की थी। राष्ट्रीय ऊर्जा संरक्षण दिवस, 2021 के अवसर पर सीईएसएल ने एक दिन में 10 लाख एलईडी बल्ब वितरित करने का महत्वपूर्ण लक्ष्य हासिल किया था। खुले बाजार में बल्ब की कीमत करीब 100 रुपये होगी.