ये है 4G Electricity Meter, स्मार्टफोन की तरह करेगा काम, नहीं आएगा बिजली बिल..

4g bijli card

डेस्क : बिजली बिल की हर महीने टेंशन रहती ही है। अब बिल से ज्यादा सुर्खियों में नए मीटर हैं। क्योंकि 4जी Electricity Meter का कॉन्सेप्ट काफी चर्चा में है। उत्तर प्रदेश सरकार ने 1 जुलाई से 4जी मीटर लगवाने शुरू भी कर दिए हैं। खास बात है कि इन मीटर के लगने के साथ ही बिजली का बिल भी नहीं आएगा,क्यों हैं न कमाल की बात? क्योंकि मीटर लगने के साथ ही आपको मीटर पहले ही रिचार्ज करना होगा। यानी इससे आपको हर महीने मिलने वाली बिजली बिल से तो मुक्ति मिलने वाली है।

ये है 4G Electricity Meter, स्मार्टफोन की तरह करेगा काम, नहीं आएगा बिजली बिल.. 1

कैसे करता है काम यह मीटर? 4जी मीटर के काम करने का तरीका बिल्कुल किसी स्मार्टफोन की तरह है। इसमें आपको वैसे ही रिचार्ज करवाना होगा जैसे अपने DTH, या कोई Prepaid Plan खरीदते हैं। यही वजह है कि ये लंबे समय से काफी चर्चा में बना हुआ हैं। बिजली कंपनियों को उम्मीद है कि ऐसे मीटर लगने के बाद से बिजली की चोरी की शिकायतों में भी कमी आएगी। साथ ही इससे बिजली कंपनियों को पड़ने वाले अतिरिक्त बोझ से भी बचा जाएगा।

ये है 4G Electricity Meter, स्मार्टफोन की तरह करेगा काम, नहीं आएगा बिजली बिल.. 2
ये है 4G Electricity Meter, स्मार्टफोन की तरह करेगा काम, नहीं आएगा बिजली बिल.. 5

कई केस में देखा जाता है कि बिजली उपभोक्ता बिल देरी से भरते हैं या नहीं भी भरते हैं। ऐसे में उनसे कई बार पैसा निकलवाने में देरी होने की वजह से बिजली कंपनियों को भारी नुकसान भी उठाना पड़ता है, लेकिन अब नए मीटर वाले केस में बिल की कोई टेंशन नहीं होगी। ये पूरी तरह ऑटोमैटिक मीटर की तरह ही काम करेंगे। यानी आपको पहले ही बिजली के मीटर को रिचार्ज करवाना होगा। जिससे आपके अकाउंट में पैसे नजर आएंगे।

ये भी पढ़ें   Vi ग्राहकों की बढ़ी मुश्किल - इस महीने बंद हो सकती है Sim Card, जानें - क्या है कारण..
ये है 4G Electricity Meter, स्मार्टफोन की तरह करेगा काम, नहीं आएगा बिजली बिल.. 3
ये है 4G Electricity Meter, स्मार्टफोन की तरह करेगा काम, नहीं आएगा बिजली बिल.. 6

कब से लगाने पर शुरू हो जाएंगे 4G मीटर : 4जी मीटरकी शुरुआत उत्तर प्रदेश में हो चुकी है। बिजली कंपनियां अब पुराने बिजली के मीटर हटाकर 4G इलेक्ट्रिक मीटर लगा रही है। उत्तर प्रदेश सरकार की तरफ से पहले ही बिजली कंपनियों को चुनिंदा इलाकों में 4जी Meter लगाने की इजाजत दे दी गई थी। साथ ही ऐसे मीटर को आप घर बैठे ही रिचार्ज भी कर पाएंगे। इसके लिए कई अन्य पेमेंट app भी काम कर रही है। यूजर्स अपने CA Number को दर्ज करके आसानी से उसमें पैसे या रिचार्ज कर सकेंगे। इसके बाद जब बैलेंस कम होगा तो उपभोक्ताओं को मैसेज भेजकर सूचित भी किया जाएगा।