29 January 2023

T20 WC: क्या SA के खिलाफ केएल राहुल की जगह Risabh Pant को मिलेगा मौका? कोच ने दिया यह बयान

T20 WC: क्या SA के खिलाफ केएल राहुल की जगह Risabh Pant को मिलेगा मौका? कोच ने दिया यह बयान 1

India vs South Africa: वर्ल्ड कप 2022 में टीम इंडिया ने अब तक शानदार खेल दिखाया है. भारतीय टीम ने अब तक अपने दोनों मुकाबले जीते हैं, और अब सबकी निगाहें दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ रविवार 30 अक्टूबर को होने वाले मुकाबले पर हैं. रोहित शर्मा की अगुवाई वाली भारतीय टीम अगर इस मुकाबले को जीत लेती है तो वह शीर्ष पर अपनी स्थिति मजबूत कर लेगी. साथ ही टीम इंडिया का सेमीफाइनल में पहुंचना लगभग तय हो जाएगा. इस मुकाबले से पहले भारतीय टीम के कोच विक्रम राठौर (Vikram Rathore) ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में बातचीत की और कई सवालों के जवाब भी दिए.

केएल राहुल या ऋषभ पंत कैसे मिलेगा मौका –दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पर्थ में होने वाले मुकाबले में केएल राहुल (KL Rahul) या ऋषभ पंत (Risabh Pant) किसे शामिल किया जाएगा? इस सवाल पर भारतीय टीम के बल्लेबाजी कोच विक्रम राठौर (Vikram Rathore) ने जवाब देते हुए कहा, “ओपनिंग जोड़ी को लेकर अभी के लिए कोई बदलाव नहीं होने वाला है. हम लोकेश राहुल की जगह ऋषभ पंत को प्लेइंग इलेवन में नहीं ले सकते हैं. दो मैच एक छोटा सैंपल है. पर्थ में लोकेश राहुल ही खेलेंगे.” साथ ही बल्लेबाजी कोच ने यह भी कहा कि पंत को टीम ने तैयार रहने के लिए कहा है और उन्हें जल्द ही मौका दिया जाएगा.

पिच देखने के बाद सोचेंगे क्या करना है- ऐसे कयास लगाए जा रहे हैं कि दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तेज गेंदबाजों को पर्थ की पिच भी सपोर्ट करेगी. हालांकि भारतीय टीम के बल्लेबाजी कोच विक्रम ने कहा है कि टीम इंडिया के पास 4 गेंदबाज है और उन्होंने अभी तक पिच नहीं देखी है. पिच का मुआयना करने के बाद ही अंतिम एकादश का फैसला लिया जाएगा. उन्होंने आगे कहा टीम, “टीम पर्थ में प्रैक्टिस के लिए इसलिए आई थी ताकि परिस्थितियों को ज्यादा बेहतर तरीके से समझा जा सके. हम सभी जानते हैं कि साउथ अफ्रीका के खिलाफ होने वाला मुकाबला काफी अहम है.”

ज्यादा से ज्यादा रन बनाने पर दिया जाएगा जोर- बल्लेबाजी कोच ने कहा अगर भारतीय टीम को पहले बल्लेबाजी मिलती है तो उनका मकसद पर्थ की पिच पर ज्यादा से ज्यादा रन बनाना होगा. भारतीय कोच ने बातचीत करते हुए कहा, “हम खुद को हर तरीके से तैयार रखना चाहते हैं. भारतीय खिलाड़ी रन बनाना चाहते हैं और हम इसमें लगातार अच्छा कर रहे हैं.” बारिश की वजह से कम ओवरों में मैच होने की परिस्थिति के सवाल पर भारतीय कोच ने कहा कि टीम अपनी पूरी क्षमता के साथ तैयारी कर रही है.