4 February 2023

क्या भारतीय खिलाड़ियों को विदेशी लीगों में लेना चाहिए हिस्सा? Ravi Shastri ने दिया यह जवाब

क्या भारतीय खिलाड़ियों को विदेशी लीगों में लेना चाहिए हिस्सा? Ravi Shastri ने दिया यह जवाब 1

Ravi Shastri : कई क्रिकेट फैंस और क्रिकेट दिग्गजों का मानना है कि भारतीय टीम के खिलाड़ियों को भी विदेशी लीग में हिस्सा लेना चाहिए. हालांकि अभी भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) इसकी इजाजत नहीं देता है. बीसीसीआई द्वारा आयोजित होने वाली विश्व प्रसिद्ध लीग आईपीएल में भी कई देशों के क्रिकेटर ऐसा लेते हैं इस पूरे मामले पर अब टीम इंडिया के पूर्व कोच रवि शास्त्री ने भी अपनी राय रखी है पूर्व कुछ का मानना है कि भारतीय क्रिकेट खिलाड़ियों को विदेशी अली का हिस्सा बनने की कोई आवश्यकता नहीं है.

द्रविड़ के साथ जताई सहमति- भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व मुख्य कोच रवि शास्त्री ने राहुल द्रविड़ की हां में हां मिलाई है. उन्होंने राहुल द्रविड़ की राय को दोहराया है कि बार टीम इंडिया के खिलाड़ियों को विदेशी लीग में खेलने की कोई जरूरत नहीं है. रवि शास्त्री ने कहा, “हमें कहीं और देखने की बजाय अपने देश पर ध्यान देने की जरूरत है.” ऐसा माना जा रहा है कि टीम इंडिया के खिलाड़ी अन्य देश के खिलाड़ियों के मुकाबले नुकसान में है क्योंकि विदेशी खिलाड़ी अलग-अलग लीग में हिस्सा लेते हैं. भारतीय क्रिकेटर बिग बॉस या अंतरराष्ट्रीय लीगों में शामिल नहीं हो पाते.

घरेलू क्रिकेट ही काफी है- वर्चुअल प्रेस कॉन्फ्रेंस में बात करते हुए रवि शास्त्री ने कहा, “भारतीय खिलाड़ियों के लिए सिस्टम में बने रहने और मौके हासिल करने के लिए पर्याप्त घरेलू है. इसके अलावा आपको भारत-ए के दौरे मिलते हैं और कई ऐसे अन्य दौरे मिलते हैं जहां आपके पास भविष्य में एक समय पर खेलने वाली दो भारतीय टीमें हो सकती है.

आईपीएल में भी मिलते हैं मौके- पूर्व भारतीय खिलाड़ी ने कहा, “टीम इंडिया के क्रिकेटर आईपीएल में भी खेल रहे हैं उन्हें पर्याप्त मौके मिलते हैं, घरेलू क्रिकेट पर ध्यान दे रहे हैं. ऐसे में भारत में भी उन्हें घरेलू क्रिकेट खेलने की आवश्यकता है जिसमें काफी मौके मिलते हैं.”