December 7, 2022

भारतीय खिलाड़ियों के लिए तोहफे लाते थे शाहिद अफरीदी, हरभजन सिंह ने किया खुलासा

Shahid Afridi, Harbhajan Singh

भारत और पाकिस्तान के बीच हमेशा से हाई वोल्टेज मुकाबला होता रहा है. दोनों टीमें जब मैदान पर एक दूसरे के खिलाफ खेलने उतरती हैं तो बहुत बार आपसी जंग देखने को मिलती हैं. हालांकि मैदान के बाहर ऐसा नहीं है कि भारत और पाकिस्तान के खिलाड़ियों में दोस्ती नहीं है. भारत के पूर्व ऑफ स्पिनर हरभजन सिंह (Harbhajan Singh) ने पाकिस्तान के पूर्व कप्तान शाहिद अफरीदी( Shahid Afridi) की जमकर प्रशंसा की. उन्होंने कहा है कि भारत और पाकिस्तान के बीच राजनीतिक हालात अच्छे नहीं हैं, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि भारत और पाकिस्तानी खिलाड़ी मैदान के बाहर दोस्त नहीं है.

‘भारतीय खिलाड़ियों के लिए उपहार लाते थे अफरीदी’ पूर्व ऑफ स्पिनर हरभजन सिंह ने कहा कि पाकिस्तान के पूर्व ऑलराउंडर शाहिद अफरीदी हमेशा उनके और अन्य भारतीय खिलाड़ियों के लिए तोहफे लेकर आते थे. हरभजन सिंह कहते हैं, कि पाकिस्तान टीम में मेरे भी दोस्त थे. वे मेरे लिए पंजाबी नाटक और पेशारी जूती लाते थे. साथ ही पूर्व भारतीय स्पिनर ने बताया कि शाहिद अफरीदी के अलावा सकलेन मुश्ताक (Saqlain Mushtaq) के साथ भी मेरा खास रिश्ता रहा है. मैं हमेशा सकलेन मुश्ताक के साथ ऑफ स्पिन गेंदबाजी पर बात करता था. उन्होंने कहा कि सकलेन मुश्ताक साल 1999 में जब भारत आए थे उस वक्त मुझे उनसे काफी कुछ सीखने को मिला.

‘सकलेन मुश्ताक के साथ मेरा खास रिश्ता रहा है’ हरभजन सिंह ने बताया सकलेन मुश्ताक से मेरी अच्छी दोस्ती थी. इस वजह से मैं सकलेन मुश्ताक के साथ क्रिकेट की बातें करता था. साथ ही भारतीय स्पिनर ने 1999 के उस टेस्ट याद किया जिसमें भारतीय दिग्गज अनिल कुंबले ने 10 विकेट अपने नाम किए थे. भज्जी ने बताया कि उस टेस्ट मैच में प्लेइंग इलेवन का हिस्सा मैं भी था. हालांकि उस पारी में एक भी विकेट लेने में नाकाम रहा. उन्होंने आगे कहा की एक पारी में 10 विकेट लेना बड़ी बात है लेकिन अनिल कुंबले ने यह कारनामा कर दिखाया.