December 1, 2022

सचिन तेंदुलकर या विराट कोहली? MS Dhoni ने किसे चुना सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज

सचिन तेंदुलकर या विराट कोहली? MS Dhoni ने किसे चुना सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज 1

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान और दिग्गज बल्लेबाज विराट कोहली (Virat Kohli) अपनी धाकड़ बल्लेबाजी के लिए जाने जाते हैं. उनकी तुलना अक्सर क्रिकेट के भगवान सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) से की जाती रही है. कभी-कभी कप्तानी के मामले में उनकी तुलना पूर्व कप्तान एमएस धोनी (MS Dhoni) से भी की जाती है. वहीं टीम इंडिया के पूर्व विश्वकप विजेता कप्तान एमएस धोनी ने विराट की सचिन के साथ तुलना पर चुप्पी तोड़ी है. कुछ समय पहले उन्होंने एक इंटरव्यू के दौरान बताया था कि इन दोनों दिग्गज खिलाड़ियों में सर्वश्रेष्ठ कौन है?

धोनी ने दिया यह जवाब- पूर्व कप्तान एमएस धोनी से एक इंटरव्यू के दौरान जब यह सवाल किया गया कि विराट कोहली और सचिन तेंदुलकर में वे किसे बेस्ट मानते हैं? तो उन्होंने जवाब देते हुए कहा, “मैंने हमेशा माना है कि विराट कोहली और सचिन तेंदुलकर की तुलना नहीं करनी चाहिए. लेकिन हां आप उनकी प्रतिभा की प्रशंसा कर सकते हैं. सचिन अब तक के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज थे, जिन्हें मैंने व्यक्तिगत रूप से देखा है. जब वर्क एथिक्स की बात आती है तो मुझे लगता है, विराट और सचिन दोनों ही शानदार रहे हैं. जब भी वे अगले सत्र के लिए आते, वह कुछ प्राप्त करने का प्रयास करते रहे.”

फिटनेस पर कही यह बात- सचिन तेंदुलकर और विराट कोहली की फिटनेस पर बात करते हुए पूर्व कप्तान धोनी ने आगे कहा, “वहीं अगर फिटनेस की बात करें तो जिस तरह से सचिन ने 20 साल से ज्यादा खुद को फिट रखा है, वह काबिले-तारीफ है. दूसरी तरफ अगर विराट की बात की जाए तो वह फिटनेस में हमेशा से ही शानदार रहे हैं और वह अगले 10 साल तक खेलने की तैयारी कर रहे हैं. लेकिन अगर मुझे कुछ कहना है तो मुझे लगता है कि भारत सौभाग्यशाली है कि वे दोनों टीम इंडिया के लिए खेलते हैं.”

सचिन विराट का क्रिकेटिंग करियर- विश्वक्रिकेट के महानतम बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर ने 200 टेस्ट मैचों में 15921 रन बनाए हैं. वहीं वनडे क्रिकेट की 452 पारियों में उनके बल्ले से 18426 आए हैं. दूसरी ओर विराट कोहली ने 102 टेस्ट मुकाबलों में 8074 रन बनाएं हैं जबकि 262 एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैचों में उनके नाम 12344 रन हैं. 101 टी20 पारियों में कोहली ने 3712 रन बनाए हैं. वहीं सचिन तेंदुलकर ने एक ही टी20 मुकाबला खेला है और 10 रन बनाए हैं.