May 27, 2022

Tendulkar व Dravid नही, जानिए शुरुवाती दिनों में किस खिलाड़ी को पसंद करते थे Virat Kohli

Virat Kohli

भारतीय पूर्व कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) ने हाल ही में हुई श्रीलंका के टेस्ट सीरीज में अपना 100वां टेस्ट मैच खेला। भारतीय टीम ने श्रीलंका को मात देकर 2-0 से सीरीज अपने नाम की। कोहली ने क्रिकेट में कई कीर्तिमान अपने नाम किए है। क्रिकेट के भगवान सचिन तेंदुलकर के उत्तराधिकारी माने जाने वालें कोहली के शुरुवाती दिनों में पसंदीदा खिलाड़ी कोई और ही था।

विराट कोहली अपना टीम इंडिया डेब्यू साल 2008 में किया। Modern Day Great कहे जाने वाले विराट कोहली ने ICC U-19 वर्ल्ड कप के लिए प्लेयर इंट्रोडक्शन वीडियो में अपना पसंदीदा खिलाड़ी मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर व कोहली के बचपन के हीरो राहुल द्रविड़ को नही बल्कि साउथ अफ्रीका के Herschelle Gibbs को बताया। विराट कोहली जो शुरुवाती दिनों में खुद को मिडिल ऑर्डर बैट्समैन व राइट आर्म मीडियम पेसर मानते थे, वीडियो में ‘विराट कोहली, कप्तान, दाएं हाथ के मध्य क्रम के बल्लेबाज, दाएं हाथ के तेज गेंदबाज और मेरे पसंदीदा क्रिकेटर हर्शल गिब्स हैं, ”कोहली को आईसीसी वीडियो में कहते हुए सुना जा सकता है।

हेर्सचेल गिब्स प्रोटियाज टीम के शानदार फील्डर व उम्दा टॉप ऑर्डर बैटर थे। गिब्स में भारत के खिलाफ 1996 में ईडेन गार्डन कोलकाता में टेस्ट डेब्यू किया था। इंटरनेशनल क्रिकेट में एक ओवर में छह छक्के मारने का रिकॉर्ड भी गिब्स के नाम है यह अनोखा रिकॉर्ड उन्होंने 2007 में अपने नाम किया था। 90 टेस्ट मैचों में हेर्सचेल गिब्स ने 6,167 रन बनाएं है वही 248 एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैचों में 8094 रन बनाए है।

विराट कोहली अपने पसंदीदा खिलाड़ी से रनों के मामले में आगे निकल चुके है । विराट ने 101 टेस्ट मैचों में 8006 रन बनाए है वही 260 वनडे मैचों में 12311 रन बनाए है जबकि टी-20 अंतर्राष्ट्रीय मुकाबलों में 3296 रन बनाए है।