December 6, 2022

IND vs ZIM : धोनी के क्लब में शामिल हुए संजू सैमसन, जिम्बाब्वे के खिलाफ किया यह कारनामा

sanju samson dhoni club

भारत और जिंबाब्वे के बीच खेले गए दूसरे वनडे मुकाबले में भारतीय टीम को 5 विकेट से जीत हासिल हुई. इसके साथ ही भारतीय टीम ने सीरीज में 2-0 से अजेय बढ़त बना ली हैं. दोनों के बीच खेले गए दूसरे वनडे मैच में संजू सैमसन(Sanju Samson) ने दमदार पारी खेली. संजू सैमसन को प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया.

इसके साथ ही संजू सैमसन एमएस धोनी( MS Dhoni) से जुड़ी एक खास लिस्ट में शामिल हो गए हैं. विदेशी जमीन पर मैन ऑफ द मैच जीतने वाले वह पांचवें भारतीय विकेटकीपर बन गए हैं. इस लिस्ट में भारत के हेड कोच राहुल द्रविड़(Rahul Dravid) और ऋषभ पंत( Risabh Pant) का नाम भी शामिल है.

सैमसन विदेशी जमीन पर प्लेयर ऑफ द मैच का अवार्ड हासिल करने वाले पांचवें भारतीय विकेटकीपर बल्लेबाज हैं. इस मामले में एमएस धोनी शीर्ष पर है. पूर्व कप्तान धोनी ने 5 बार यह अवार्ड अपने नाम किया जबकि ऋषभ पंत एक बार यह अवार्ड जीत चुके हैं. पूर्व खिलाड़ी राहुल द्रविड़ और फारुख इंजीनियर ने भी यह अवार्ड 1-1 बार जीता है. अब संजू सैमसन का नाम भी इस लिस्ट में जुड़ गया है.

अगर ओवरऑल रिकॉर्ड की बात की जाए तो क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर(Sachin Tendulkar) टॉप पर हैं. एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैचों में सचिन ने 62 बार ‘मैन ऑफ द मैच अवार्ड’ जीता है. श्रीलंका के सनथ जयसूर्या(Sanath Jayasurya) दूसरे स्थान पर हैं. उन्होंने 48 बार यह अवार्ड जीता.

वहीं भारतीय पूर्व कप्तान विराट कोहली(Virat Kohli) तीसरे पायदान पर हैं. कोहली को 36 बार इस अवार्ड से सम्मानित किया जा चुका है. जैक कैलिस ( Jacques Kallis), रिकी पोंटिंग(Ricky Ponting) और शाहिद अफरीदी(Shahid Afridi) को 32-32 बार यह अवार्ड मिला है.

गौरतलब है भारत ने दूसरे वनडे मुकाबले में जिम्बाब्वे को 5 विकेट से हराया. जिंबाब्वे पहले बल्लेबाजी करते हुए 161 रन पर ऑल आउट हो गई थी. इसके बाद भारत ने 5 विकेट के नुकसान के साथ ही इस आसान लक्ष्य को हासिल कर लिया. टीम इंडिया ने तीन मैचों की सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त बना ली है.