28 January 2023

Ishan Kishan पर ICC लगाएगा बैन? इस बचकानी हरकत की वजह से खड़ा हुआ बड़ा विवाद..

Ishan Kishan पर ICC लगाएगा बैन? इस बचकानी हरकत की वजह से खड़ा हुआ बड़ा विवाद.. 1

Ishan Kishan : भारतीय क्रिकेटर ईशान किशन एक बार फिर चर्चाओं में हैं। इस बार चर्चा इनके हित में नहीं बताया जा रहा है। दरअसल, वनडे सीरीज का पहला मैच भारत-न्यूजीलैंड के बीच से 8 जनवरी को खेला गया। इस मैच के दौरान कुछ ऐसा हुआ कि विकेटकीपर- बल्लेबाज इशान किशन परेशानियों से घिर गए। ईशान किशन ने न्यूजीलैंड के बल्लेबाज कप्तान टॉम लाथम के खिलाफ हिट विकेट की अपील कर दी थी।

यह अपील जानबूझकर की गई थी, जिसके बाद ईशान किशन पर एक्शन लिए जाने की बात सामने आने लगी। नियमों के अनुसार ईशान पर 12 मैचों का बैन लगाया जा सकता था। लेकिन ईशान इस विवाद से उबरते हुए नजर आ रहे हैं।

ईशान किशन मुसीबत में : स्टफ डॉट एनजेड की एक रिपोर्ट में सोमवार को कहा गया कि आईसीसी की आचार संहिता के तहत इशान पर अनुचित लाभ हासिल करने के प्रयास के स्तर 3 के अपराध का आरोप लगाया जा सकता है, जिससे चार से 12 वनडे या टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों का निलंबन हो सकता है। मैच निलंबित हैं। हालांकि, आईसीसी मैच रेफरी जवागत श्रीनाथ ने ईशान को सिर्फ एक चेतावनी देकर जाने दिया।

यह मामला 16वें ओवर की चौथी गेंद पर हुआ जब मैच की अपनी पहली गेंद खेल रहे लाथम अपनी क्रीज के अंदर थे और चाइनामैन कुलदीप यादव ने उसे चकमा दे दिया। ईशान अचानक अपील में चले गए और कप्तान रोहित शर्मा उसी में शामिल हो गए। स्क्वायर लेग अंपायर ने तुरंत निर्णय को तीसरे अंपायर के पास भेज दिया, मुख्यतः क्योंकि यह स्पष्ट नहीं था कि वास्तव में क्या हुआ था।

जानबूझकर की थी अपील : ईशान और भारतीय टीम ने लेथम के आउट होने की अपील की, यह दर्शाता है कि बल्लेबाज ने जानबूझकर अपना स्टंप नीचे उतारा था। लेकिन टीवी अंपायर द्वारा चेक किए गए रिप्ले से पता चला कि लेथम द्वारा गेंद को हिट करने के काफी देर बाद किशन ने जानबूझकर बेल को अपने दस्ताने से गिरा दिया था, जिसके बाद उन्हें नॉट आउट घोषित कर दिया गया था।

रिपोर्ट में कहा गया है कि मैच रेफरी जवागल श्रीनाथ ने ईशान से मैच के बाद हुई घटना के बारे में बात की, जिसमें भारतीय कप्तान रोहित शर्मा और कोच राहुल द्रविड़ शामिल थे। श्रीनाथ ने स्टैंड-इन ब्लैक कैप्स के मुख्य कोच ल्यूक रोंची और टीम प्रबंधन से भी बात की। मेहमान टीम इस मामले को आगे न बढ़ा कर खुश है।