भारत ने 8 विकेट से मैच जीतकर कैसे बदला सेमीफाइनल का समीकरण, जानें इनसाइड स्टोरी

India

डेस्क : दुबई में स्कॉटलैंड के साथ हुए मैच में भारत ने जीत दर्ज कर वापसी की है। भारत ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया और स्कॉटलैंड को 85 रनों पर समेट दिया। जवाब में भारत ने 6.3 ओवर में 89 रन बनाकर जीत हासिल की। केएल राहुल ने 18 गेंदों पर अर्धशतक लगाया। वहीं रोहित शर्मा ने 15 गेंदों में 30 रन बनाए। सूर्यकुमार यादव ने छक्का लगाकर टीम को जीत दिलाई। साथ ही यह जीत इंडिया के लिए बड़ी जीत साबित हो सकती है।

सुपर-12 के ग्रुप-2 की बात करें तो पाकिस्तान ने अपने चारों मैच जीते हैं। टीम सेमीफाइनल में भी पहुंच चुकी है। नामीबिया 3 और स्कॉटलैंड 4 मैच हारकर नॉकआउट दौर से बाहर हो गए हैं। अब भारत, न्यूजीलैंड और अफगानिस्तान की एक ही टीम अगले राउंड में जाएगी। भारतीय टीम का रनरेट ग्रुप में सबसे अच्छा है। टीम का रन रेट 1.61 है। जबकि अफगानिस्तान का 1.48 है।

न्यूजीलैंड के 4 मैचों में 6 अंक हैं। टीम ग्रुप में दूसरे नंबर पर है और उसका रन रेट 1.27 है। भारत और अफगानिस्तान के 4-4 मैचों में 4-4 अंक हैं। ऐसे में टीम इंडिया सेमीफाइनल की दौड़ में कैसे है, इसके लिए हमें पूरा गणित समझना होगा। तीनों टीमों का एक मैच बाकी है। 7 नवंबर को फाइनल मैच में अफगानिस्तान और न्यूजीलैंड का आमना-सामना होगा। ऐसे में अगर अफगानिस्तान की टीम न्यूजीलैंड को हरा देती है तो कीवी टीम सेमीफाइनल की दौड़ से बाहर हो जाएगी, क्योंकि उसका रन रेट भारत और अफगानिस्तान दोनों से कम है।

टीम इंडिया के पास है हर तरीके से मौका अफगानिस्तान का रन रेट अभी भी टीम इंडिया से कम है। अगर वह पिछले मैच में न्यूजीलैंड को हरा देता है तो उसे 6 अंक मिलेंगे और उसका रन रेट भी बढ़ जाएगा। हो सकता है कि उनका रन रेट टीम इंडिया से भी बेहतर हो। लेकिन इससे टीम इंडिया को ज्यादा परेशानी नहीं होगी। उसे आखिरी मैच 8 नवंबर को नामीबिया के खिलाफ खेलना है। यानी उसे पता चल जाएगा कि मैच से पहले रन रेट में सुधार के लिए क्या करना चाहिए।

You may have missed

You cannot copy content of this page