इस भारतीय कोच को Gary Kristen ने बताया IPL का सबसे बेहतरीन कोच

sports news

IPL 2022 सीजन की विजेता गुजरात टाइटंस बनी। फाइनल मुकाबले में राजस्थान रॉयल्स को 7 विकेटों से मात दी। टीम की कमान हार्दिक पांड्या के हाथ में थी, वहीं आशीष नेहरा टीम के हेड कोच थे।टीम के मेंटर गैरी किर्स्टन ने नेहरा की तारीफ करते हुए उनके IPL का बेहतरीन कोच बताया। गैरी किर्स्टन व आशीष नेहरा की ऑफ द फील्ड मेहनत मैदान पर दिखी। गुजरात टाइटंस ने पूरे सीजन में बेहतरीन प्रदर्शन किया।साल 2019 में नेहरा क्रिस्टन की जोड़ी RCB के लिए देखने को मिली थी। वहीं साल 2011 में आशीष नेहरा वर्ल्ड कप विजेता टीम का हिस्सा थे, जबकि गैरी किर्स्टन उस वक्त टीम के हेड कोच थे।

अपने साथी कोच नेहरा की सराहना करते हुए क्रिस्टन ने कहा, “आशीष चाहते हैं कि उनके खिलाड़ियों के पास विकल्प हों और वह उन्हें यह समझने में मदद करते हैं कि उनका उपयोग कब करना है। IPL में एक सेट गेम प्लान संभव नहीं है; हर समय नए परिदृश्यों के साथ मैच बेहद जटिल होते हैं। इसके लिए इन-द-मोमेंट प्लानिंग और ऐसे खिलाड़ियों की आवश्यकता होती है जो अपने लिए सोच सकें और गेम प्लान को समायोजित कर सकें या एक ओवर में एक अलग रणनीति का उपयोग कर सकें। कोच के रूप में, हम खिलाड़ियों को इसके माध्यम से सोचने में मदद करते हैं, ”विश्व कप विजेता कोच ने Cricbuzz से बात करते हुए कहा।

क्रिस्टन ने नेहरा को अपना करीबी दोस्त बताया। “आशीष एक करीबी दोस्त है और हमने साथ में एक लंबा सफर तय किया है। एक खिलाड़ी के रूप में, मैंने उनके खेल और उनके प्रोफेशनलिज्म को समझने की उनकी इच्छा का आनंद लिया। वह अपने दिल से कोचिंग करते हैं, हमेशा अपने खिलाड़ियों के बारे में सोचते हैं कि कैसे उनकी मदद कर सकते हैं। वह लो प्रोफाइल है और स्पॉटलाइट को पसंद नहीं करते है। वह IPL के सर्वश्रेष्ठ कोचों में से एक है और हमेशा अपने खिलाड़ियों से बात करते है कि बेहतर प्रदर्शन कैसे किया जाए, ” क्रिस्टन ने कहा।

गैरी किर्स्टन आशीष नेहरा ने मैदान के पीछे से गुजरात को विजेता बनाने में अहम योगदान दिया। टीम ने डेब्यू सीजन में ही खिताब विजेता टीम बन गई हैं।