December 6, 2022

ENG vs SA: 36 की उम्र में भी चीते जैसे फुर्तीले है स्टुअर्ट ब्रॉड, एक हाथ से लपका शानदार कैच

Stuart Broad

इंग्लैंड क्रिकेट टीम के तेज गेंदबाज स्टुअर्ट ब्रॉड(Stuart Broad) ने हाल ही में अपना 36 वां जन्मदिन मनाया. लेकिन उम्र के इस पड़ाव में भी ब्रॉड की ऐसी फुर्ती देखने को मिली जिससे हर कोई हैरान रह गया. सोशल मीडिया पर स्टुअर्ट ब्रॉड का यह कैच खूब वायरल हो रहा है. इंग्लैंड क्रिकेट टीम ने अपने ऑफिशल टि्वटर हैंडल से स्टुअर्ट ब्रॉड के वीडियो को शेयर किया है. स्टुअर्ट ब्रॉड ने कगिसो रबाडा का कैच दक्षिण अफ्रीका की पहली पारी के 78वें ओवर में लपका जब मैटी पॉट्स( Matty Potes) गेंदबाजी कर रहे थे.

सोशल मीडिया पर वायरल हुआ वीडियो इंग्लैंड और साउथ अफ्रीका के बीच चल रहे टेस्ट मैच के तीसरे दिन साउथ अफ्रीका की पहली पारी का 78वां ओवर मैटी पॉट्स डाल रहे थे. साउथ अफ्रीकी बल्लेबाज कागीसो रबाडा( Kagiso Rabada) स्ट्राइक पर थे, लेकिन वह शॉर्ट पिच गेंद ठीक से खेल नहीं पाए. जिसके बाद मैदान पर खड़े ब्रॉड ने पीछे की ओर भागते हुए और उछलकर यह शानदार कैच लपका. यह कैच देखकर स्टेडियम में खड़े उपस्थित हर शख्स हैरान रह गया. स्टुअर्ट ब्रॉड ने इस मुकाबले के दौरान एक बेहद खास रिकॉर्ड अपने नाम दर्ज किया. लॉर्ड्स के ऐतिहासिक मैदान पर टेस्ट में 100 विकेट लेने वाले वह दूसरे गेंदबाज बन गए हैं. इससे पहले उनके साथी जेम्स एंडरसन(James Anderson) ने लॉर्ड्स के मैदान पर 100 विकेट अपने नाम किया था.

स्टुअर्ट में दर्ज किया या खास रिकॉर्ड गौरतलब है कि टेस्ट क्रिकेट में एक ही मैदान पर 100 से ज्यादा विकेट लेने वाले स्टुअर्ट ब्रॉड दुनिया के चौथे गेंदबाज बन गए हैं. जेम्स एंडरसन, श्रीलंका के मुथैया मुरलीधरन( Muthiayya Murlidharan) और रंगना हेराथ ( Rangana Herath) का भी नाम शामिल है. दोनों दिग्गज श्रीलंकाई गेंदबाज टेस्ट क्रिकेट में एक ही मैदान पर 100 विकेट लेने का कारनामा कर चुके हैं. मुथैया मुरलीधरन ने कोलंबो स्पोर्ट्स ग्राउंड पर 166 विकेट हासिल किए हैं वही रंगना हेराथ में गाले के मैदान पर यह मुकाम हासिल किया. जबकि इंग्लैंड के जेम्स एंडरसन लॉर्ड्स के मैदान पर 117 विकेट ले चुके हैं.