James Anderson : 110 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़कर,जेम्स एंडरसन ने अपने नाम किया यह खास रिकॉर्ड

James Anderson

इंग्लैंड क्रिकेट टीम के तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन(James Anderson) टेस्ट क्रिकेट के बेहतरीन गेंदबाजों में से एक हैं. 40 साल की उम्र में भी वह इंग्लैंड क्रिकेट टीम का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं. इस उम्र में जब एक खिलाड़ी संन्यास लेना चाहता है, उसके लिए क्रिकेट खेलना काफी मुश्किल होता है लेकिन जेम्स एंडरसन न सिर्फ खेल रहे हैं बल्कि सभी बड़े रिकॉर्ड अपने नाम दर्ज कर रहे हैं. साउथ अफ्रीका के खिलाफ गुरुवार को टेस्ट मुकाबले में जेम्स एंडरसन ने एक ऐसा ही कारनामा किया जो इससे पहले क्रिकेट के इतिहास में कोई भी गेंदबाज नहीं कर पाया है.

एंडरसन ने बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड साउथ अफ्रीका के खिलाफ पहले टेस्ट के दूसरे दिन जेम्स एंडरसन ने 18 ओवरों में 51 रन देकर एक विकेट हासिल किया. साउथ अफ्रीकी कप्तान डीन एल्गर( Dean Alger) को 47 रनों के व्यक्तिगत स्कोर पर एंडरसन ने पवेलियन का रास्ता दिखाया. इसके साथ ही जेम्स एंडरसन 40 वर्ष की उम्र के बाद टेस्ट में विकेट लेने वाले दुनिया के पहले तेज गेंदबाज बन गए हैं. इसके साथ ही अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में उनके नाम 658 विकेट हो गए हैं वह दुनिया के सबसे सफल तेज गेंदबाज हैं.

110 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ रचा इतिहास एंडरसम से पहले टेस्ट क्रिकेट में विकेट लेने वाले दुनिया के सबसे उम्रदराज खिलाड़ी ऑस्ट्रेलिया के सिडनी बार्नेस थे. उन्होंने 39 साल 52 दिनों की उम्र में साल 1912 में विकेट झटका था. वहीं जेम्स एंडरसन ने 40 साल और 19 दिन की उम्र में यह मुकाम हासिल किया है. जेम्स एंडरसन के अलावा भारत के महान क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर और श्रीलंका के रंगना हेराथ 40 से ज्यादा की उम्र में टेस्ट विकेट ले चुके हैं लेकिन यह दोनों खिलाड़ी थे स्पिनर थे और जेम्स एंडरसन एक तेज गेंदबाज है.

ये भी पढ़ें   ‘बुमराह को जान- बूझकर किया गया चोटिल’, पूर्व सलामी बल्लेबाज ने दिया सनसनीखेज बयान

जेम्स एंडरसन का कैरियर प्रदर्शन 2003 में जेम्स एंडरसन ने टेस्ट क्रिकेट में डेब्यू किया तब से लेकर अब तक वह इंग्लैंड के लिए 173 टेस्ट मुकाबले खेल चुके हैं जिसमें उनके नाम 658 विकेट दर्ज हैं. और यह संख्या भविष्य में भी आगे बढ़ती रहेगी. वहीं इंग्लैंड के लिए 194 वनडे और 19 टी-20 मुकाबलों में क्रमशः 269 और 18 विकेट जेम्स एंडरसन के नाम दर्ज है.