December 1, 2022

IND vs ZIM: अजय जडेजा ने सुनाया 24 साल पुराना किस्सा, ‘जिम्बाब्वे के खिलाफ आउट होने के बाद ठीक से सो नहीं पाए थे तेंदुलकर

ajay jadeja-on-sachin.

भारत और जिंबाब्वे के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज जारी है. पूर्व भारतीय खिलाड़ी अजय जडेजा (Ajay Jadeja) भारत और जिम्बाब्वे के बीच 24 साल पुराने एक मैच से जुड़ा वाकया सुनाया है. यह किस्सा 1998 में हुई कोको कोला चैंपियंस ट्रॉफी का है. इस त्रिकोणीय सीरीज के ग्रुप स्टेज के आखिरी मुकाबले में जिम्बाब्वे ने भारत को 12 रनों से हराया था. उस मैच में सचिन तेंदुलकर(Sachin Tendulkar) तेज गेंदबाज हेनरी ओलोंगा (Henry Olonga) की शार्ट गेंद पर आउट हो गए थे. इसके बाद सचिन तेंदुलकर दो दिनों तक ठीक से सो नहीं पाए थे.

सोनी सिक्स के साथ बातचीत करते हुए अजय जडेजा ने इस बात का खुलासा किया. उन्होंने कहा, “उस गेंद ने सचिन को बदल डाला था. हम सब बहुत खुशनसीब है कि हमें उनके साथ खेलने का मौका मिला. वह घमंडी शख्स बिल्कुल नहीं थे. लेकिन वह अपने खेल पर गर्व करते थे. और जब वह इस तरह आउट हो गए तो वह अगले 2 दिन तक सो नहीं पाए. मैच वाली पूरी रात वह बेहद निराश थे. उन्हें इस तरह निराश होते हुए मैंने कभी नहीं देखा था. उनकी यह निराशा उनके आउट होने को लेकर नहीं बल्कि जिस तरह से हारे थे उससे भी वह दुखी थे.”

जिम्बाब्वे के तेज गेंदबाज हेनरी ओलोंगा ने इस मुकाबले में 46 रन देकर 4 विकेट झटके. इसमें उन्होंने सचिन, सौरव गांगुली(Sourav Ganguly), राहुल द्रविड़(Rahul Dravid) और अजय जडेजा (Ajay Jadeja)को अपना शिकार बनाया. हालांकि अगले मुकाबले में भारत ने जोरदार वापसी करते हुए जिंबाब्वे को हराया. सचिन ने जिंबाब्वे के खिलाफ नाबाद शतक जड़कर भारत को 10 विकेट से जीत दिलाई. अजय जडेजा ने कहा, ‘उन्हें सचिन को 2 दिन का इंतजार करना पड़ा और फाइनल मुकाबले में आपने देखा ही होगा कि उन्होंने क्या किया.’

पहले मजबूत हुआ करती थी जिंबाब्वे की टीम उस दौर में जिंबाब्वे की टीम काफी मजबूत हुआ करती थी. इस टीम में तब एंडी फ्लावर, ग्रांट फ्लावर, हीथ स्ट्रीक एलिस्टर कैंपबेल, ओलोंगा और पॉमी जैसे दिग्गज खिलाड़ी मौजूद थे. कोको कोला चैंपियंस ट्रॉफी 1998 में इस टीम ने श्रीलंका को पछाड़कर फाइनल में जगह बनाई थी, जहां उसे भारतीय टीम से हार का सामना करना पड़ा.