इन 4 खिलाड़ियों में से एक बन सकता है भविष्य में भारत का कप्तान, रोहित के बाद कप्तानी के हैं प्रबल दावेदार

इन 4 खिलाड़ियों में से एक बन सकता है भविष्य में भारत का कप्तान, रोहित के बाद कप्तानी के हैं प्रबल दावेदार 1

भारतीय क्रिकेट टीम में चार ऐसे बल्लेबाज शामिल है जो भविष्य में रोहित शर्मा के बाद टीम की कमान संभाल सकते हैं. भारतीय क्रिकेट टीम के मौजूदा कप्तान रोहित शर्मा(Rohit Sharma) के पास कप्तानी के लिए ज्यादा समय बाकी नहीं रह गया, रोहित फिलहाल 35 साल के हैं और वह जल्द ही भारत की कप्तानी छोड़ सकते हैं. ऐसे में भारतीय क्रिकेट टीम के पास चार ऐसे धाकड़ खिलाड़ी हैं जो रोहित शर्मा से टेस्ट वनडे और टी20 की कप्तानी ले सकते हैं. आइए नज़र डालते हैं इन खिलाड़ियों पर

  • ऋषभ पंत (Risabh Pant)

भारतीय विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत टीम इंडिया के अगले कप्तान हो सकते हैं. पिछले कुछ सालों में ऋषभ ने क्रिकेट के तीनों प्रारूपों में भारतीय टीम में अपनी जगह पक्की कर ली है. ऋषभ के पास एक स्मार्ट क्रिकेटिंग ब्रेन है और उनमें कप्तान बनने के सभी गुण मौजूद हैं. वह आईपीएल(IPL) में दिल्ली कैपिटल्स( Delhi Capitals) के लिए कप्तानी करते हैं. उनकी कप्तानी में टीम ने शानदार प्रदर्शन किया है.

  • शुभमन गिल (Subhmann Gill)

2020 आस्ट्रेलिया दौरे पर शुभमन गिल ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट सीरीज में अपना अंतरराष्ट्रीय टेस्ट डेब्यू किया था. उस दौरे पर शुभमन गिल ने स्टार ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाज पैट कमिंस( Pat Cummins) की गेंदों का अच्छी तरीके से सामना किया था. और भारतीय टीम को सीरीज जिताने में अहम भूमिका निभाई थी. 2019 में देवधर ट्रॉफी में शुभमन ने टीम की कप्तानी की थी. इंडिया सी की कप्तानी करते हुए गिल ने अपने पहले ही मुकाबले में 143 रनों की पारी खेली थी. इसके बाद इंडिया सी टीम ने फाइनल तक का सफर तय किया. संभव है कि शुभमन आगे भारतीय टीम की कमान संभालते हुए नजर आए.

  • केएल राहुल (Kl Rahul)
ये भी पढ़ें   युवराज सिंह ने खास अंदाज में याद किया 15 साल पुराना ऐतिहासिक दिन, इंग्लैंड के इस गेंदबाज की लगाई थी क्लास

रोहित शर्मा के बाद भारत को अगर एक नया कप्तान बनाना है तो केएल राहुल अच्छे विकल्प साबित हो सकते हैं. उन्होंने अब तक अच्छा प्रदर्शन किया है. आईपीएल के साथ-साथ वह 50 ओवर क्रिकेट में अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भारत के लिए अच्छा कर रहे हैं. 2023 क्रिकेट वर्ल्ड कप भारत में होना है. ऐसे में केएल राहुल के पास शानदार प्रदर्शन कर भारत का अगला कप्तान बनने का मौका होगा. राहुल शानदार विकेटकीपर और धाकड़ ओपनर होने के साथ-साथ एक अच्छे मिडल ऑर्डर बैट्समैन भी हैं.

  • हार्दिक पांड्या( Hardik Pandya)

हार्दिक पांड्या टीम इंडिया के अगले कप्तान बनने का दमखम रखते हैं. पिछले कुछ महीने हार्दिक के लिए बहुत ही अच्छे साबित हुए हैं. इन महीनों में उन्होंने शानदार प्रदर्शन किया है और यही कारण है कि भारतीय टीम में उनकी वापसी हुई है, और वह टीम में अपनी जगह पक्की कर चुके हैं. उनके पास एक स्मार्ट दिमाग है और कप्तान बनने के सारे गुण हैं. पहली बार कप्तानी करते हुए आईपीएल 2022 में हार्दिक पांड्या ने गुजरात टाइटंस (Gujarat Titans) को ट्रॉफी विजेता भी बनाया.