4 February 2023

PM Kisan : नहीं आई किसान योजना की किस्त, कहीं आप भी तो नहीं कर रहे ये गलतियां

PM Kisan Yojana

डेस्क: दिवाली के पहले करीब 8 करोड़ किसानों के खाते में पीएम किसान सम्मान निधि योजना(PM Kisaan Yojna) के तहत 2000-2000 रुपये की किस्त चली गई है। हालांकि अभी भी कई किसान ऐसे हैं जिनके पास ये किस्त अब तक नहीं आई है। यदि आप भी उन्हीं में से एक हैं तो ये खबर आपके काम की साबित हो सकती है। योजना की किस्त न पहुंचने की 2 बड़ी वजहें हैं। पहली ईकेवाईसी का न होना। दूसरी अगर ईकेवाईसी हो भी गई है तो लैंड सिडिंग का न होना।

बता दें पीएम किसान योजना में हो रहे फर्जीवाड़ा को थामने के लिए सराकार ने इस बार सख्ती बरती है। इसीलिए इस बार न केवल ई-केवाईसी अनिवार्य किया गया बल्कि गांव-गांव में कैंप लगाकर फिजिकल वेरीफिकेशन भी किया गया। तो जिन किसानों ने अपनी खतौनी दोबारा दी उनकी लैंड सिडिंग हो गई और उन तक पैसे आ गए। वहीं, जिनकी सिडिंग नहीं हुई उनके पास पैसे नहीं आते। हालांकि, 12वीं किस्त 30 नवंबर तक जारी होती रहेगी। ऐसे में जिन किसानों की लैंड सिडिंग नहीं हुई है, वे अपने नजदीकी कृषि केंद्र पर फौरन जाकर डाक्यूमेंट अपडेट कराएं।

लैंड सिडिंग हुई है या नहीं, ऐसे पता करें
सबसे पहले पीएम किसान पोर्टल (https://pmkisan.gov.in/) पर जाएं
इसके बाद बेनिफिशियरी स्टेटस (https://pmkisan.gov.in/BeneficiaryStatus.aspx) को चुने
यहां मोबाइल नंबर या रजिस्ट्रेशन नंबर डालकर कैप्चा कोड डालें और सबमिट करें

इसके बाद आपका स्टेटस सामने होगा। सबसे ऊपर पिता का नाम, मोबाइल नंबर, राज्य का नाम, जिला, गांव, टाऊन जैसे इन्फार्मेशन होगी। वहां से स्क्रॉल करके थोड़ा नीचे जाएं और आपको अपने ई-केवाइसी के स्टेटस के बारे में लिखा मिलेगा। अगर YES लिखा है तो आपका ई-केवाईसी कंपलीट है। नीचे एक जगह लैंड सिडिंग लिखा मिलेगा। अगर यहां भी YES लिखा मिला तो आपकी किस्त आपके खाते में आ गई होगी या आने वाली है।

मालूम हो पीएम किसान योजना के तहत पात्र किसान परिवारों को 6000 रुपये हर साल 3 किस्तों में लाभ दिया जाता है। अभी तक पात्र किसान परिवारों को PM-KISAN के तहत 2 लाख करोड़ की सहायता मिल गई जय। जब 17 अक्टूबर को सरकार द्वारा किसानों के खातों में 2000 रुपये की किस्त भेजी गई तो कई किसानों के बैंक या आधार से जुड़े मोबाइल नंबर पर एसएमएस भी आ गया। अगर नहीं आया है तो आप अपना बैंक अकाउंट चेक करें।

किस्त आने में कोई दिक्कत हो तो यहां करें संपर्क
पीएम किसान टोल फ्री नंबर: 18001155266
पीएम किसान हेल्पलाइन नंबर:155261
पीएम किसान लैंडलाइन नंबर्स: 011—23381092, 23382401
पीएम किसान की नई हेल्पलाइन: 011-24300606
पीएम किसान की एक और हेल्पलाइन है: 0120-6025109
ई-मेल आईडी: [email protected]