PM Awas Yojana : आवास मिलने में दिक्कत आए तो तुरंत ऐसे करें शिकायत..

PM Awas Yojana

डेस्क : प्रधानमंत्री आवास योजना (PMAY) भारत सरकार की एक पहल है, जिसका लक्ष्य 31 मार्च, 2022 तक शहरी गरीबों के लिए 20 मिलियन किफायती घर बनाना है। इस योजना के दो घटक हैं। पहला शहरी गरीबों के लिए प्रधानमंत्री आवास योजना (PMAY-U) और ग्रामीण गरीबों के लिए प्रधानमंत्री आवास योजना (PMAY-G and PMAY-R) है। इस योजना को घरेलू शौचालय, सौभाग्य योजना बिजली कनेक्शन, उज्ज्वल योजना एलपीजी कनेक्शन, पेयजल और जन-धन बैंकिंग सुविधा आदि सुनिश्चित करने के लिए अन्य योजनाओं से जोड़ा गया है। यदि आपने भी इस योजना के लिए आवेदन किया है और घर पाने में समस्या आ रही है तो आप इसकी शिकायत कर सकते हैं।

कहां शिकायत करें : यदि कोई व्यक्ति इस योजना के संबंध में शिकायत करना चाहता है तो इसका तरीका बहुत आसान है। सरकार ने हर ग्राम पंचायत के अलावा प्रखंड, जिला और राज्य स्तर पर भी शिकायत दर्ज कराने की व्यवस्था की है. निर्देशानुसार आपकी शिकायत पर 45 दिनों के भीतर कार्रवाई की जाएगी। अधिक जानकारी के लिए आप स्थानीय आवास समन्वयक या खंड विकास अधिकारी से संपर्क कर सकते हैं।

कौन आवेदन कर सकता है : निम्न आय वर्ग (LIG) और मध्यम आय वर्ग (MIG) का कोई भी भारतीय नागरिक PMAY योजना के तहत आवेदन कर सकता है। PMAY के तहत केवल एक ही आवेदन किया जा सकता है। इस योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन नि:शुल्क है, लेकिन सीएससी (सामान्य सेवा केंद्र) के माध्यम से आवेदन करने पर रु.

आवेदन प्रक्रिया : इसके लिए सरकार ने एक मोबाइल एप तैयार किया है। आपको सबसे पहले इसे Google Play Store (PMAY(U)) से डाउनलोड करना होगा और अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर का उपयोग करके लॉगिन करना होगा। फिर आपको दर्ज करने के लिए एक ओटीपी प्राप्त होगा। नागरिक मूल्यांकन ड्रॉपडाउन के तहत, ‘अन्य घटकों के तहत लाभ विकल्प’ विकल्प चुनें। इसके बाद अपना आधार नंबर दर्ज करें।

जानें बाकी प्रोसेस : फिर आपको ‘सतत सूचनाएं’ पृष्ठ पर ले जाया जाएगा। यहां आपको अपना व्यक्तिगत और आय विवरण जैसे परिवार के सदस्यों की संख्या, नाम, आवासीय पता, आयु, धर्म, जाति, संपर्क नंबर आदि भरना होगा। सभी जानकारी दर्ज करने के बाद, नीचे स्क्रॉल करें, बॉक्स में कैप्चा कोड टाइप करें और Do पर क्लिक करें। जमा करने पर। यह आपकी आवेदन प्रक्रिया को पूरा करता है।

लाभार्थियों की सूची में नामों की जाँच करे :

प्रक्रिया शुरू करने के लिए https://rhreporting.nic.in/netiay/Benificiary.aspx पर जाएं। उसके बाद, यहां वे चरण दिए गए हैं जिनका आपको पालन करने की आवश्यकता है। अपना रजिस्ट्रेशन नंबर दर्ज करें और सबमिट करें। यदि आपका नाम लाभार्थी सूची में है, तो विवरण यहां दिखाई देगा। यदि आप पंजीकरण संख्या के बिना पता लगाना चाहते हैं, तो ‘उन्नत खोज’ पर क्लिक करें और अपना नाम, बीपीएल नंबर, अनुभाग आदि दर्ज करें। यदि आपका नाम सूची में है, तो विवरण दिखाई देगा। PMAE आपके घर के निर्माण में वित्तीय सहायता प्रदान करता है। 6 लाख रुपये तक का होम लोन 6% प्रति वर्ष की ब्याज दर पर लिया जा सकता है। यदि आपको ऋण के रूप में अधिक राशि की आवश्यकता है, तो आपको सामान्य ब्याज दरों पर अधिक राशि चार्ज करने की आवश्यकता होगी।