4 February 2023

अब दूसरी बेटी पैदा होने पर सरकार देगी तोहफा, मिलेंगे इतने रकम, उठाएं योजना का लाभ

अब दूसरी बेटी पैदा होने पर सरकार देगी तोहफा, मिलेंगे इतने रकम, उठाएं योजना का लाभ 1

डेस्क: हमारी संस्कृति में बेटियां लक्ष्मी का स्वरूप होती हैं। यही कारण है कि घर में बेटियों का जन्म लेना सौभाग्य समझा जाता है। पर एक समय ऐसा भी था जब हमारे देश में बेटे और बेटियों में फर्क होता था। तब समय बेटा पैदा होने पर जश्न मनाया जाता था और बेटी पैदा होने पर गम। पर अब कुछ हद तक चीजों में परिवर्तन आया है। अब कई जगह बेटे और बेटियों में भेद नहीं समझा जाता है। और क्यों ही समझा जाए भेद?

आज कौन सा ऐसा क्षेत्र है जहां बेटियों ने अपने नाम का परचम नहीं लहराया है। वर्तमान में बेटों से ज्यादा तो बेटियां अपने मां-बाप और देश का नाम रोशन कर रही हैं। इस क्रम में सरकार भी लगातार बेटियों को ध्यान में रखकर गई महत्वाकांक्षी योजनाएं निकाल रही है और चला भी रही है। जिसमें पढ़ी लिखी बेटी रोशनी घर की, बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओं आदि कई योजनाएं शामिल हैं।

इसी क्रम में छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा एक योजना शुरू की गई है। जिसका नाम है कौशल्या मेटरनिटी स्कीम। इसके तहत घर में दूसरी बेटी पैदा होने पर सरकार द्वारा कुछ धनराशि उपलब्ध कराई जाती है। तो आज इस रिपोर्ट में आपको बताते हैं कौशल्या मेटरनिटी योजना के बारे में और आप कैसे इसका लाभ उठा सकते हैं। छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की ओर से शुरू की गई इस योजना के अंतर्गत परिवार में दूसरी बेटी का जन्म होने पर कौशल्या मेटरनिटी योजना का लाभ मिलेगा। इसके योजना को चलाने के पीछे सरकार का उद्देश्य भारतीय समाज में बिगड़े लिंगानुपात को सही करना है।

कैसे मिलेगा इसका लाभ यदि परिवार में दूसरी बेटी पैदा होती है तो सरकार द्वारा पांच हजार रूपए की लाभ राशि दी जाती है। आर्थिक रूप से कमजोर लोग इस सहायता राशि का इस्तेमाल नवजात शिशु के भरण-पोषण में कर सकते हैं। इस योजना में सरकार द्वारा मानदंड भी रखे गए हैं जिनपर खरा उतरना ज़रूरी है। योजना की सबसे बड़ी शर्त यह है कि लाभार्थी छत्तीसगढ़ का ही मूल निवासी हो। ऐसा इसीलिए क्योंकि ये योजना राज्य स्तर की है तो इसका लाभ किसी अन्य राज्य के निवासी को नहीं मिल पाएगा। इसके साथ ही माता की उम्र 18 साल से कम नहीं होनी चाहिए.

ये दस्तावेज अनिवार्य
आय प्रमाण पत्र की कॉपी
BPL कार्ड की कॉपी
माता का आयु प्रमाण पत्र

मूल निवास प्रमाण पत्र की कॉपी
बैंक अकाउंट की कॉपी
बेटी का जन्म प्रमाण पत्र
वोटर आईडी कार्ड

आधार कार्ड की कॉपी
राशन कार्ड की कॉपी
ईमेल आईडी
मोबाइल नंबर