December 6, 2022

दिवाली पर पीएफ खाताधारकों के लिए खुशखबरी! खाते में आएंगे ब्याज के पैसे, ऐसे करें चेक

Indian Money P

EPF ब्याज दर : कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) के 6.5 करोड़ से अधिक खाताधारकों के लिए अच्छी खबर है। इस बार कर्मचारियों की दिवाली और भी ज्यादा उजली ​​रहने वाली है। पीएफ खाताधारकों के खाते में जल्द ही ब्याज की राशि ट्रांसफर होने वाली है। EPFO जल्द ही 6.5 करोड़ से ज्यादा सब्सक्राइबर्स के खातों में 2021-22 के लिए ब्याज ट्रांसफर करने का ऐलान कर सकता है।

इस बार कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) अपने सदस्यों के खाते में 8.1 फीसदी की दर से ब्याज जमा करेगा। जिसकी राशि सीधे आपके पीएफ खाते में जमा कर दी जाएगी। ईपीएफओ के केंद्रीय न्यासी बोर्ड की पिछली बैठक में ब्याज पर फैसला लिया गया। इसके बाद वित्त मंत्रालय ने भी इस पर अपनी सहमति दे दी है।

पूरे पैसे पर ब्याज नहीं मिलता : आपको बता दें कि भविष्य निधि खाते में कर्मचारी और नियोक्ता दोनों का योगदान होता है। इसमें मूल और महंगाई भत्ते का 24 प्रतिशत मिलाकर जमा किया जाता है। लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि संस्था पूरे भुगतान पर ब्याज नहीं देती है। आइए जानते हैं कि भविष्य निधि संगठन किस राशि पर ब्याज राशि का भुगतान करता है।

ब्याज की गणना कैसे होती है? : आपका पीएफ हर महीने जमा होता है,जबकि ब्याज सालाना आधार पर जमा होता है। लेकिन आपको बता दें कि ब्याज की गणना मासिक आधार पर की जाती है। EPFO के नियम के मुताबिक अगर वित्त वर्ष की आखिरी तारीख को कोई निकासी होती है तो 12 महीने का ब्याज काट लिया जाता है। संगठन हमेशा खाते के ओपनिंग और क्लोजिंग बैलेंस को लेकर उसके अनुसार मासिक रनिंग बैलेंस को जोड़ा जाता है और ब्याज दर को 1200 से गुणा किया जाता है।

इस प्रक्रिया के साथ ब्याज की जाँच करें : EPFO में ब्याज का पैसा चेक करने के लिए आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। यह जांचने के कई तरीके हैं कि ब्याज राशि आपके खाते में जमा की गई है या नहीं। वैसे हर सब्सक्राइबर को EPFO ​​से इंटरेस्ट ट्रांसफर की जानकारी मैसेज के जरिए दी जाती है। लेकिन,आप खुद मैसेज भेजकर अकाउंट में बैलेंस की जानकारी आसानी से पा सकते हैं। आपको बस अपने मोबाइल फोन पर ‘EPFOHO UAN ENG’ टाइप करके 7738299899 पर भेजना है। संदेश के अंतिम तीन अक्षर भाषा के लिए हैं।