December 1, 2022

Government Scheme : फ्री में पाएं 5 लाख तक का इलाज, ऐसे करें आवेदन..

Government Scheme : फ्री में पाएं 5 लाख तक का इलाज, ऐसे करें आवेदन.. 1

PM Jan Arogya Yojana : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने साल 2018 में आयुष्मान भारत राष्ट्रीय सुरक्षा योजना की घोषणा की थी। इस योजना का मकसद आर्थिक रूप से कमजोर लोगों को स्वास्थ्य सेवा का लाभ पहुंचाना है। स्वास्थ्य सेवाओं के महंगे होने के कारण बड़ी संख्या में लोग समय पर इलाज नहीं करा पाते हैं। ऐसे लोगों को मुफ्त इलाज देने के लिए आयुष्मान भारत की शुरुआत की गई थी। इसे प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के नाम से भी जाना जाता है।

क्या है पीएम जन आरोग्य योजना : पीएम जन आरोग्य योजना के तहत हर साल पंजीकृत परिवारों को पांच लाख का स्वास्थ्य बीमा दिया जाता है,जिसमें सबसे पहले आपको जन आरोग्य कार्ड बनवाना होता है। उसके बाद इस योजना के तहत पंजीकृत किसी भी अस्पताल में आपका इलाज किया जा सकता है। अन्य राज्यों के कार्डधारक भी उन राज्यों में इलाज करा सकते हैं जहां यह योजना चलाई जा रही है। यानी आपका एक ही राज्य से होना जरूरी नहीं है। इसमें कैंसर जैसी गंभीर बीमारी का इलाज भी शामिल है। देशभर के 13 हजार से ज्यादा अस्पताल इसके दायरे में आते हैं। जहां कोई भी कार्डधारक अपना इलाज करा सकता है।

कौन आवेदन कर सकता है : पीएम जन आरोग्य योजना शहरी और ग्रामीण दोनों क्षेत्रों के लिए है। यानी गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाला कोई भी परिवार आवेदन करने का पात्र है।
आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की वार्षिक आय 1 लाख रुपये से अधिक नहीं होनी चाहिए।
बीपीएल परिवार इसके लिए पात्र हैं।

कैसे पंजीकृत करें
प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत पंजीकरण के लिए देशभर में 2.50 लाख से अधिक कॉमन सर्विस सेंटर स्थापित किए गए हैं। जो लोगों को योजना के बारे में जानकारी देते हैं। पंजीकरण में मदद करें।
सरकार ने इसके लिए एक हेल्पलाइन नंबर भी जारी किया है- 14555