Friday, July 19, 2024
Railway News

Train के सभी सीट बुक होने के बावजूद भी क्यों आता है वेटिंग का ऑप्शन? समझिए- पूरा खेल….

Railway Knowledge : आप लोगों ने अब तक कभी ना कभी ट्रेन (Train) में तो सफर जरूर किया होगा। लेकिन अक्सर छुट्टियों में या त्यौहारों के मौकों पर ट्रेन में काफी भीड़ रहती है और सभी सीट बुक हो जाती है। लेकिन फिर भी लोगों को वेटिंग लिस्ट में टिकट दे दी जाती है।

ऐसे में सभी सीटें बुक होने पर वेटिंग लिस्ट में टिकट क्यों देते हैं और इसके पीछे क्या कारण है, यह आपने कभी भी नहीं सोचा होगा। लेकिन अगर आप रेलवे में सफर करते रहते हैं तो आपको वेटिंग लिस्ट के बारे में भी जरूर पता होगा। इस लिस्ट में उन यात्रियों को रखा जाता है जिनकी टिकट कंफर्म नहीं होती है।

क्यों रखी जाती है वेटिंग लिस्ट

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि अगर किसी ट्रेन की सभी सीटें रिजर्व (Reserve) हो चुकी है तो आपकी टिकट वेटिंग लिस्ट(WL) में डाल दी जाती है। इसका मतलब है क्या आपके टिकट कंफर्म नहीं है। लेकिन अगर कोई कन्फर्म टिकट वाला व्यक्ति अपनी टिकट ट्रेन के रवाना होने से पहले कैंसिल करता है तो आपको वह सीट दे दी जाती है।

इसका मतलब है अगर वेटिंग लिस्ट में अगर आप 30वें नंबर पर हैं तो आपसे पहले वाले 29 लोगों को अपनी टिकट कैंसिल करनी होगी और उसके बाद आपकी टिकट कंफर्म होगी। रेलवे के नियमों (Railway Rules) के अनुसार आप वेटिंग टिकट के साथ सफर नहीं कर सकते हैं और ट्रेन के रवाना होने कुछ समय बाद यह टिकट अपने आप कैंसिल हो जाती है।

वेटिंग लिस्ट की कौन सी कैटेगरी में जल्दी कन्फर्म होगी टिकट

WL : कई बार ट्रेन की टिकट बुक करते समय आपकी टिकट पर वेटिंग लिस्ट (WL) लिखा आता है जिसका मतलब ये वेटिंग लिस्ट की सबसे आम कैटेगरी है।

RAC : अगर आपकी टिकट RAC में है तो आपको कन्फर्म टिकट मिलने की ज्यादा संभावना है और ऐसी स्थिति में दो लोगों को एक बर्थ दी जाती है।

RWLW : आपकी आपकी टिकट RWLW की वेटिंग लिस्ट में है तो आपकी टिकट कन्फर्म जल्दी ही हो सकती है, क्योंकि ये कोड छोटे स्टेशन वालों के बर्थ का होता है। इसमें GNWL से कम चांस होते है टिकट के कन्फर्म होने के क्योंकि इसके लिए कोई कोटा तय नहीं किया गया है। ये कुछ स्टेशनों के बीच की टिकट कैंसिल होने पर आपको कन्फर्म टिकट मिल सकती है।

PQWL : ये टिकट आपको ट्रेन के रूट के बीच छोटे स्टेशनों से टिकट लेने पर मिलता है। मान लीजिए आप दिल्ली से पटना वाली ट्रेन में अलीगढ़ से मिर्जापुर के लिए टिकट लेते हैं तो आपको PQWL मिलती है तो इसके कन्फर्म होने के बहुत कम चांस होते है।

TQWL : अगर आपने तत्काल में टिकट बुक करवाई है तो आपको वेटिंग लिस्ट में यह टिकट दी जाती है। तत्काल में करवाई गई टिकट के कंफर्म होने के चांस बहुत कम होते हैं। अगर कोई कंफर्म तत्काल टिकट कैंसिल करता है तो आपकी TQWL वाली टिकट कंफर्म हो सकती है।

Durga Partap

दुर्गा प्रताप पिछले 1 सालों से बतौर Editor में के रूप में thebegusarai.in से जुड़े। इन्हें बिजनेस, ऑटोमोबाइल्स और खेल जगत से जुड़ी खबरे को गहराई से लिखने में काफी दिलचस्पी है। पिछले 5 साल से वह कई समाचार पत्रों और पत्रिकाओं में लगातार योगदान देते रहे हैं। दुर्गा ने MDSU से BCA की पढ़ाई पूरी की है।