Thursday, July 25, 2024
Railway News

Train Ticket बुक करते समय जरूर टिक कर दे ये ऑप्शन, हमेशा मिलेगी कंफर्म टिकट…

Viklap Scheme : आप लोग भी रेलवे में कई बार सफर करते होंगे लेकिन अब आप कहीं भी जाने से पहले ट्रेन के ऑनलाइन टिकट बुक करवा लेते हैं। लेकिन पहले ऐसा नहीं होता था पहले टिकट काउंटर से आपको टिकट लेनी होती थी और वेटिंग लिस्ट में टिकट होने के बाद भी आपको ट्रेन में चढ़ने की इजाजत दे दी जाती थी।

लेकिन अब आपकी सीट कंफर्म ना होने पर आपको ट्रेन में बैठने की इजाजत नहीं मिलती है। भारतीय रेलवे (Indian Railway) के नियमों के अनुसार एक वेटिंग टिकट कंफर्म होने का कोई अनुमान नहीं है और यह एक जुए के खेल की तरह ही है, जो कंफर्म हो सकती है और नहीं भी। लेकिन भारतीय रेलवे के पास इस परेशानी का हाल भी है जो है विकल्प योजना (Viklap Scheme)। आइये आपको बताते है इसके बारे में….

क्या है रेलवे की विकल्प स्कीम

भारतीय रेलवे (Indian Railway) द्वारा शुरू की गई वैकल्पिक ट्रेन आवास योजना को विकल्प योजना (Viklap Scheme) के नाम से भी जाना जाता है। उसको सभी मेल/एक्सप्रेस ट्रेनों में वेटिंग लिस्ट वाले यात्रियों को उपलब्ध दूसरे बोगी में टिकट देने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। विकल्प योजना के तहत वेटिंग लिस्ट वाली यात्रियों को टिकट खरीदते समय एक विकल्प देना जरूरी समझा जाता है। आइये समझते है इसकी खासियत…..

योजना की मुख्य विशेषताएं

  • विकल्प योजना का मतलब यह नहीं कि आपको ट्रेन में कंफर्म सीट मिल जाएगी बल्कि ट्रेन में सीट या बर्थ उपलब्ध होने पर ही आपको कंफर्म सीट मिलेगी।
  • विकल्प योजना (Viklap Scheme) सभी प्रकार की ट्रेनों पर लागू है और यह हर श्रेणी के यात्रियों के लिए भी लागू है। बुकिंग कोटा और रियायत के बाद यात्रियों पर लागू होती है।
  • यात्रियों को विकल्प योजना के अंतर्गत अधिकतम 7 ट्रेनों में यह विकल्प चुनने की योजना है।
  • यात्री से अतिरिक्त शुल्क भी नहीं लिया जाएगा और रिफंड भी नहीं दिया जाएगा।
  • एक पीएनआर के सभी यात्रियों को या किसी को भी एक ही कैटेगरी में वैकल्पिक ट्रेन में स्थानांतरित नहीं किया जाता है।
  • यात्री उस मूल ट्रेन के निर्धारित खुलने के समय से 30 मिनट से 72 घंटे के बीच प्रस्थान करने वाली ट्रेन में स्थानांतरित होने के विकल्प का उपयोग कर सकते हैं, जिसमें आपका वेटिंग टिकट बुक किया गया है।

Durga Partap

दुर्गा प्रताप पिछले 1 सालों से बतौर Editor में के रूप में thebegusarai.in से जुड़े। इन्हें बिजनेस, ऑटोमोबाइल्स और खेल जगत से जुड़ी खबरे को गहराई से लिखने में काफी दिलचस्पी है। पिछले 5 साल से वह कई समाचार पत्रों और पत्रिकाओं में लगातार योगदान देते रहे हैं। दुर्गा ने MDSU से BCA की पढ़ाई पूरी की है।