Friday, July 19, 2024
Railway News

Railway Station पर रखे ये “काले बक्सा” में क्या होता है? इसके बिना लोको पायलट नहीं चला सकते ट्रेन….

Black Box on Railway Station:  रेलवे स्टेशन पर आपने ब्लैक बॉक्स तो देखे ही होंगे और यदि नहीं देखे तो आप जब अगली बार यात्रा करें तो जरूर देखें आखिर क्या होता है इन ब्लैक बॉक्स में? क्या आप भी इन्हें कबाड़ जैसा कुछ समझते हैं?

क्या होते होते हैं Railway Line Box? 

रेलवे स्टेशन पर लंबी लंबी लाइनों में ये black box रखे होते हैं, जिसमें बड़े बड़े अक्षरों में नाम भी लिखे होते हैं, जी हाँ इन्हें ही  Line Box कहा जाता है लेकिन आप भी सोच रहे होंगे ना कि आखिर इनकी जरूरत क्या होती है? तो हम आपको बता दें, ये Line Box लोको पायलट, ट्रेन के गार्ड या पायलट को दिया जाता है। 

किसके लिए होते हैं Line Box? 

इस  Line Box पर बड़े बड़े अक्षरों में नाम लिखे होते हैं और जिनके नाम इनपर होते हैं, ये उन्हें पहुंचा दिए जाते हैं। अपने अपने बॉक्स की पहचान के लिए लोको पायलट, गार्ड अपना अपना नाम, पद और मुख्यालय का नाम बड़े-बड़े अक्षरों में लिख देते हैं, जिससे बॉक्स बॉय को सही ट्रेन में सही बॉक्स सही समय में चढ़ाने में मदद मिले। 

 Line Box पायलट के लिए क्यों जरूरी है? 

ये लाइन बॉक्स या कहें काले डिब्बे इतने महत्वपूर्ण होते हैं कि इनके बिना लोको पायलट अपनी ट्रेन को भी नहीं चलाते। इन Line box में पायलट के लिए सामान्य भंडार का समान होता है, जिसमें कुछ जरूरत का होता है और कुछ आपातकालीन समय के लिए रखा जाता है। ये समान गार्ड और लोको पायलट दोनों के लिए जरूरी होता है। 

क्या होता है इन Line Box में? 

इस Line Box में गार्ड के लिए मेमो बुक होती है। आपातकालीन चिकित्सा के लिए फर्स्ट एड बॉक्स, 2 लाल और हरी झंडी, ताला यानि पैड लॉक होते हैं। इसके साथ ही एलईडी लैंप और टेल बोर्ड होते हैं, जिनका उपयोग रात के समय किया जाता है। इसके अलावा आपातकालीन पटाखा (10 डेटोनेटर) सिग्नल और आपातकालीन किताब भी होती है। अलार्म चैन पुलिंग को ठीक करने की चाबी और सेल टॉर्च भी होती है।