Friday, July 12, 2024
Railway News

Total Bullet Train seats and coaches : कितनी होगी बुलेट ट्रैन के अंदर बैठने की सीट और कुल डब्बे

Total Bullet Train seats and coaches : आज हम आपको एक ऐसे बेहतरीन प्रोजेक्ट के बारे में बताने वाले हैं जिसके लिए लोग लंबे समय से और बेसब्री से इंतजार कर रहे है, जी हां आज हम बात करने वाले हैं बुलेट ट्रेन के प्रोजेक्ट के बारे में, बुलेट ट्रेन के बारे में बताया जा रहा है कि इसका पहला रूट अहमदाबाद से मुंबई तक तैयार किया जाएगा। यह जानकारी सामने आते ही अब लोगों के अंदर यह जानने की इच्छा आ गई है की आखिर यह ट्रेन कितने लोगों को लेकर जाएगी और उसमें कितने डिब्बे होंगे ?

तो आज हम आपको यह बताएंगे की इस ट्रेन के भीतर कितने कोच होंगे और इसमें कितने लोगों के बैठने की क्षमता है। इस काम को पूरा करने के लिए भारत ने जापान से हाथ मिलाया है, जापान की दो कंपनियां कावासाकी और हिताची मिलकर बुलेट ट्रेन का निर्माण कर रहे हैं, अब आपको बता दें कि इस बुलेट ट्रेन में 10 कोच होंगे और कम से कम 690 लोगों की एक बार में जाने की व्यवस्था को शुरू किया जाएगा।

इस ट्रेन को चलाने का अनाउंसमेंट खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 2017 में किया था। बता दें की इस ट्रेन की रफ्तार 320 किलोमीटर प्रति घंटा होगी। साथ ही साथ यह 508 किलोमीटर का डिस्टेंस भी कवर करेगी।