1 February 2023

Indian Railway : 3 गुना महंगा हुआ प्लेटफॉर्म टिकट – भीड़ कम करने के लिए लिया फैसला…

Indian Railway : 3 गुना महंगा हुआ प्लेटफॉर्म टिकट - भीड़ कम करने के लिए लिया फैसला… 1

Indian Railway : त्योहारों के बीच महंगाई का एक और झटका जनता को लगा है. यह झटका उन यात्रियों के परिजनों के लिए है जो अपने परिवार को स्टेशन तक छोड़ने जाते हैं. त्योहारों में ट्रेन में बिठाने के लिए सगे संबंधी प्लेटफॉर्म तक न जाएं इसके लिए रेलवे ने कुछ खास इंतजाम किया है. उसके मद्देनजर रेलवे ने त्योहार के दौरान यात्रियों को ही प्लेटफॉर्म पर जाने की अनुमति दे दी है. अपने सगे संबंधियों को ट्रेन में बिठाने के लिए अब प्लेटफॉर्म टिकट 3 गुना महंगा खरीदना पड़ेगा.

3 गुना तक बढ़ गया टिकट का दाम : उत्तर रेलवे ने इसके लिए एक नोटिफिकेशन जारी करते हुए इसे दिल्ली से सभी बड़े स्टेशन पर लागू कर दिया है. जो कि 5 नवंबर तक लागू रहेगा मौजूदा नोटिफिकेशन के मुताबिक 10 रुपये वाली प्लेटफॉर्म टिकट के दाम को अब 30 रूपये कर दिए गए हैं. दिल्ली के DRM ने इसे 5 अक्टूबर से लागू करने का आदेश दिया है.

इन स्टेशनों पर महंगा होगा टिकट : DRM के मुताबिक दुर्गापूजा के साथ ही दिल्ली से बाहर जाने वालों को दिल्ली NCR के स्टेशनों पर काफी भीड़ लग जाती है इसी को ध्यान में रखते हुए 5 अक्टूबर से नयी दिल्ली, पुरानी दिल्ली, सराय रोहिल्ला, हजरत निजामुद्दीन, गाजियाबाद और आनंदविहार स्टेशन पर प्रवेश के लिए अब 30 रुपये खर्च करना पड़ेगा. हालांकि कोरोना काल में भी टिकट दर को 50 रुपये तक कर दिया गया था ताकि बेवजह भीढ़ न लगे.

त्योहारों के लिए लिया गया हैं फैसला : रेलवे ने दीपावली से लेकर छठ पर्व की भीड़ को देखते हुए फिर से प्लेटफार्म टिकट महंगा करने का फैसला ले लिया है. उत्तर रेलवे लखनऊ मंडल के लखनऊ, वाराणसी, बाराबंकी, अयोध्या कैंट, अयोध्या, अकबरपुर, शाहगंज, जौनपुर, सुलतानपुर, रायबरेली, जंघई, भदोही, प्रतापगढ़ और उन्नाव स्टेशनों पर प्लेटफार्म टिकट की बिक्री का मूल्य अब 10 रुपए की जगह 30 रुपए प्रति व्यक्ति होगा. इन स्टेशनों पर यह व्यवस्था 2 अक्टूबर से लागू हो गई हैं जो कि 5 नवंबर तक यही व्यवस्था बनी रहेगी.