Friday, July 19, 2024
Railway News

Indian Railway : अब जनरल टिकट पर भी देना होगा जुर्माना? जान लीजिए ये नियम……

Indian Railway : भारतीय रेलवे (Indian Railway) का सफल लोगों को सुविधाजनक और आरामदायक महसूस होता है, लेकिन इसके साथ ही रेलवे द्वारा कुछ खास नियम भी बनाए गए हैं जिनके बारे में लोगों को नहीं पता होता है। लोग जागरुक ना हो पाने के कारण जुर्माना भरने के भागीदार बन जाते हैं और वह भारतीय रेलवे (Indian Railway) के नियमों के बारे में जानकारी नहीं रखते हैं।

इसी तरह क्या आपके साथ जनरल टिकट लेने के बाद भी ऐसा हुआ है कि आपको जुर्माना भरना पड़ा हो? अगर हुआ है तो यह खबर आपके लिए बेहद जरूरी है। कई बार आप जनरल टिकट लेकर किसी भी ट्रेन में चढ़ जाते हैं और चेकिंग के दौरान TTE द्वारा आपके ऊपर भारी जुर्माना लगा दिया जाता है। ऐसा इसलिए क्योंकि अपने जिस ट्रेन के लिए टिकट लिया है वो उसी के लिए मान्य है अन्य किसी ट्रेन के लिए नहीं।

इसको समझने के लिए हम आपको एक उदाहरण दे रहे हैं जिसमें कपिल नाम का व्यक्ति दिवाली के त्योहार पर अपने घर जा रहा है और रिजर्वेशन ना मिलने के कारण वह है जनरल टिकट लेकर सफर करने के बारे में सोच लेता है। लेकिन जब वह ट्रेन में चढ़ जाता है तो वह ट्रेन कुछ दूर चलने के बाद रुक जाती हैं।

इसके बाद कपिल को पता चला कि जिस ट्रेन में वह सफल कर रहा है वह कुछ घंटे लेट हो चुकी है और उसके पीछे आने वाली ट्रेन सही समय पर है और उसके घर के पास वाले स्टेशन पर रूकती भी है। इसलिए वह अपनी ट्रेन से उतरकर पीछे आ रही ट्रेन में चढ़ जाता है। लेकिन कुछ समय बाद TTE आता है और मनोज के पास टिकट होने के बाद भी उसे जुर्माना भरना पड़ता है।

जाने कपिल को क्यों भरना पड़ा जुर्माना?

आपको बताने की रेलवे (Indian Railway) के नियम के अनुसार आपने जिस ट्रेन का टिकट लिया है उसी में आपको सफर करना होता है। ऐसा इसलिए क्योंकि ट्रेन की टिकट पर उसकी कैटेगरी (मेल, एक्सप्रेस, दूरंतो) लिखी होती है और उसके साथ ही टाइम भी लिखा होता है। लेकिन आम इंसान इस नहीं देखता है और ये बात TTE अच्छे से जानते है। इसलिए वे पकड़ में आते है और उन्हें जुर्माना देना पड़ता है नहीं तो जेल में भी जाना पड़ सकता है।

इसलिए भारतीय रेलवे (Indian Railway) के नियम के अनुसार आपने जिस ट्रेन का और जिस रोड का टिकट लिया हो हमेशा इस कोच और ट्रेन में आपको सफर करना चाहिए। वरना गलती करने पर आपको बड़ा जुर्माना देना पड़ सकता है और बदतमीजी करने पर जेल की हवा भी खानी पड़ सकती है।

Durga Partap

दुर्गा प्रताप पिछले 1 सालों से बतौर Editor में के रूप में thebegusarai.in से जुड़े। इन्हें बिजनेस, ऑटोमोबाइल्स और खेल जगत से जुड़ी खबरे को गहराई से लिखने में काफी दिलचस्पी है। पिछले 5 साल से वह कई समाचार पत्रों और पत्रिकाओं में लगातार योगदान देते रहे हैं। दुर्गा ने MDSU से BCA की पढ़ाई पूरी की है।