Wednesday, July 24, 2024
Railway News

Indian Railway : अब घर बैठे बुक करें जनरल टिकट! जानें – पूरा प्रोसेस….

UTS App : अब जनरल टिकट बुकिंग के लिए ज्यादा समय का इंतजार नहीं करना होगा क्योंकि भारतीय रेलवे ने अनरिजर्व्ड टिकटिंग सिस्टम लागू कर दिया है. इसकी मदद से यात्री अपने घर पर बैठे-बैठे आसानी से टिकट ले सकते हैं. यात्री UTS को एंड्रॉयड और ios यूजर्स की मदद से बुक कर सकते हैं. अच्छी बात यह है कि यह सिस्टम पेपरलेस है, इसके लिए मोबाइल ऐप से रजिस्ट्रेशन करने के बाद पेमेंट ऑप्शन पर क्लिक करके टिकट बुक कर लेना होगा.

भारतीय रेलवे (Indian Railway) दुनिया की सबसे बड़ी ट्रांसपोर्ट सर्विस में से एक मानी जाती है. हर दिन करोड़ों की संख्या में लोग ट्रेन से सफर करते हैं जिसमें सबसे बड़ी आबादी रोजाना जर्नल टिकट से सफर करना पसंद करती हैं. जिसकी वजह से आज के समय में जनरल टिकट को लेकर काफी मारामारी चलती रहती है, लोगों को छोटी दूरी की यात्रा करने के लिए घंटों तक लाइन में खड़ा होकर इंतजार करना पड़ता है. इसके बावजूद भी उन्हें टिकट नहीं मिल पाता है मजबूरन उन्हें बिना टिकट ट्रेन से यात्रा करना पड़ता है.

क्या है अनरिजर्व्ड टिकटिंग सिस्टम?

हालांकि यह भारतीय रेलवे (Indian Railway) की ओर से यात्रा करने वाले लोगों के लिए जनरल टिकट को ऑनलाइन माध्यम से बुकिंग करने का ऑप्शन दे दिया गया है. मतलब अब यात्री घर से ही जनरल टिकट को प्राप्त कर सकते हैं, इसके लिए उन्हें रिजर्व टिकटिक सिस्टम के माध्यम से टिकट को बुकिंग करना होगा. जिसके लिए उन्हें मोबाइल से ट्रेन की जनरल टिकट ऑनलाइन माध्यम से भी करने के लिए शॉर्ट फॉर्म में UTS के नाम से जाना जाता है. जिसे एंडॉयड फोन में इस्तेमाल कर आसानी से यूजर्स घर बैठे ही टिकट बुक कर सकते हैं.

कैसे बुक कर सकते है ऑनलाइन जनरल टिकट ?

  • अगर आप एक एंड्रॉयड यूजर्स है तो सबसे पहले आपको अपने गूगल प्ले स्टोर पर जाकर UTS ऐप को अपने फोन में डाउनलोड कर लेना होगा.
  • इसके बाद अपना फोन नंबर डालकर उसे रजिस्ट्रेशन करना होगा.
  • फिर आपको वहां पर पेमेंट ऑप्शन दिखेगा जिससे क्लिक करके रिचार्ज कर लेना होगा.
  • जिसके बाद आपका ऑनलाइन जनरल टिकट बुक हो जाएगा अच्छी बात यह है कि यह पेपर लेस होगा.
  • टिकट बुक करने के लिए आपको किसी टिकट काउंटर पर नहीं जाना होगा.

Vivek Yadav

विवेक यादव डिजिटल मीडिया में पिछले 2 सालों से काम कर रहे हैं. thebegusarai में विवेक बतौर कंटेंट राइटर कार्यरत हैं. इससे पहले 'एमपी तेजखबर' के साथ इन्होंने अपनी पारी खेली है. विवेक ऑटो, टेक, बिजनेस, नॉलेज जैसे सेक्शन में लिखने में इनकी विशेष रुचि है. इन्होंने माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से अपनी स्नातक की पढ़ाई की है। काम के अलावा विवेक को किताबें पढ़ना, लिखना और नई जानकारी जुटना काफी अच्छा लगता है।