9 February 2023

अब सभी रेल यात्रियों को मिलेगा Confirm Ticket – ये रही पुरी जानकारी..

Railway Ticket sunday bihar

न्यूज डेस्क : भारतीय रेलवे देश में पहला और दुनिया में चौथा सबसे बड़ा नेटवर्क है। रेलवे से लाखों लोग रोजाना यात्रा करते हैं। रेलवे ऐसा साधन है जो गांव देहात को शहर से जोड़ने का काम करता है। लोग इस से यात्रा करना कई कारणों से पसंद करते हैं।

इनमें बेहतर सुविधा और कम किराया शामिल है। सबसे बड़ा नेटवर्क होने के बाद भी कई बार यात्री को टिकट मिलना मुश्किल हो जाता है। दरअसल अचानक से प्लान बनने पर कोई भी व्यक्ति तत्काल टिकट का सहारा लेता है। लेकिन टिकट कंफर्म होना अपने आप में महाभारत है। इसके लिए कई सावधानी बरतनी पड़ती है। तो आइए जानते हैं क्या करें की तत्काल टिकट कंफर्म मिल जाए।

इस समय टिकट करें बुक

आपको ध्यान रखना होगा कि एसी तत्काल टिकट की बुकिंग सुबह 10 बजे होती है, जबकि स्लीपर क्लास की बुकिंग सुबह 11 बजे शुरू होती है। तत्काल टिकट बुक करने के लिए समय का ध्यान रखना होता है। अगर आप कुछ सेकंड की भी देरी करते हैं तो आपको टिकट नहीं मिलता है। ऐसे में आपको कई तरह की दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है, लेकिन अगर आप समय से टिकट बुक कराते हैं तो आपको कंफर्म टिकट मिलने के चांस ज्यादा रहते हैं।

यदि आप टिकट बुक करते समय नेट बैंकिंग का इस्तेमाल करते हैं तो भूल जाइए कि आपको कन्फर्म टिकट मिलेगा। इसलिए आपको कन्फर्म टिकट के लिए यूपीआई पेमेंट ऑप्शन का इस्तेमाल करना चाहिए। यह भुगतान को बहुत आसान और त्वरित बनाता है। यह भुगतान विकल्प बहुत तेज़ है, इसलिए टिकट मिलने की संभावना अधिक है।

ये है कुछ खास बातें

टिकट बुकिंग करते समय कुछ खास बातों का ध्यान रखना आवश्यक है। आप तत्काल का समय शुरू होने से 1 मिनट पहले आईआरसीटीसी एप या वेबसाइट को खोलकर बैठ जाए। यहां पहले से मास्टर लिस्ट फीचर को चुन लें। यहां यात्री से जुड़े विवरण फील कर रख लें, ताकि बुकिंग ओपन होते समय यह सब ना करना पड़े। तत्काल टिकट बुकिंग शुरू होते ही मास्टर लिस्ट से यात्री का विवरण चुनकर पेमेंट यूपीआई से कर दें। इस तरह आसानी से तत्काल टिकट कंफर्म मिल जाएगी।