Friday, July 19, 2024
Railway News

अब आसानी से पा सकते हैं Confirm Train Ticket, जानें- क्या है बोर्डिंग स्टेशन ऑप्शन? 

Confirm Train Ticket : त्योहार के सीजन में अब हर कोई अपने घर जाना चाहता है और ऐसे समय पर भारी भीड़ को देखते हुए उन्हें कन्फर्म ट्रेन टिकट (Confirm Train Ticket) भी नहीं मिल पाती है। ट्रेन टिकट न मिल पाने के कारण लोग काफी परेशान हो जाते हैं।

ऐसे में आज हम आपको बताने वाले है कि आप रेलवे द्वारा दिए गए एक ऑप्शन का इस्तेमाल कर आसानी से कन्फर्म ट्रेन टिकट (Confirm Train Ticket) प्राप्त कर सकते हैं जिसे जानकर आपको हैरानी होगी। इस तरह से बुक की गई ट्रेन टिकट आराम से कंफर्म हो जाती है।

मिलेगी कन्फर्म ट्रेन टिकट

आज के तकनीकी युग में ऐसे कई सारे ऐप मार्केट में आ गए हैं जिनसे आप पता लगा सकते हैं कि कौन से स्टेशन पर आपको ट्रेन में सीट खाली मिल जाएगी। आप उसे स्टेशन से टिकट बुक करते हैं तो आपको कंफर्म ट्रेन टिकट (Confirm Train Ticket) मिल जाएगी और आपको बोर्डिंग स्टेशन में इस स्टेशन का नाम दर्ज करना है।

मान लीजिए आप जयपुर से मुंबई जा रहे है और दुर्गापुरा स्टेशन से आपको सीट खाली मिल रही है तो आपको दुर्गापुरा स्टेशन को बोर्डिंग स्टेशन के रूप में दर्ज करना होगा। इसके बाद आपको जयपुर से ट्रेन में चढ़ने की परमिशन भी मिल जाएगी और दुर्गापुरा स्टेशन से आपको सीट पर बैठने की अनुमति भी मिल जाएगी।

इस तरह मिलेंगे दो फायदे

इस तरह अगर आप किसी ऐसे स्टेशन को बोर्डिंग स्टेशन के रूप में दर्ज करते है जहाँ सीट खाली है तो आपको ट्रेन में चढ़ने की परमिशन मिल जाती है। दूसरा फायदा कि जैसे ही आप उस स्टेशन पर पहुंचते है तो आपको सीट भी मिल जाती है। फिर आप आराम से बैठकर या सोकर अपने घर जा सकते है। आइये बताते है कि टिकट बुक करने के बाद बोर्डिंग स्टेशन कैसे चेंज करें?

  • आपको सबसे पहले IRCTC की वेबसाइट पर जाना होगा।
  • इसके बाद आपको बुकिंग टिकट हिस्ट्री के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद चेंज बोर्डिंग पॉइंट के विकल्प पर क्लिक करें।
  • अब अपने लिए नए बोर्डिंग स्टेशन का चुनाव करें।
  • इसके बाद कन्फर्मेशन मैसेज पर क्लिक करें। इसके बाद बोर्डिंग स्टेशन चेंज होने का मैसेज आपके फोन पर आ जायेगा।

Durga Partap

दुर्गा प्रताप पिछले 1 सालों से बतौर Editor में के रूप में thebegusarai.in से जुड़े। इन्हें बिजनेस, ऑटोमोबाइल्स और खेल जगत से जुड़ी खबरे को गहराई से लिखने में काफी दिलचस्पी है। पिछले 5 साल से वह कई समाचार पत्रों और पत्रिकाओं में लगातार योगदान देते रहे हैं। दुर्गा ने MDSU से BCA की पढ़ाई पूरी की है।