1 February 2023

भारतीय रेल: पहले से तेज चलेगी वंदे भारत, मुंबई-गांधीनगर के बीच लगेगा इतना कम समय

भारतीय रेल: पहले से तेज चलेगी वंदे भारत, मुंबई-गांधीनगर के बीच लगेगा इतना कम समय 1

वंदे भारत एक्सप्रेस : अगर आप भी एक्सप्रेस और सुपरफास्ट ट्रेनों में सफर करने के शौकीन हैं तो यह खबर आपको जरूर खुश कर देगी। पश्चिम रेलवे द्वारा शुरू की गई वंदे भारत सुपरफास्ट एक्सप्रेस के यात्रा समय को और कम कर दिया गया है, एक अधिकारी ने इस बात की जानकारी दी। आखिरी दिनों में भारतीय रेलवे की तीसरी वंदे भारत ट्रेन का संचालन शुरू हो गया है। इसे पीएम मोदी ने गांधीनगर से हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।

गांधीनगर से मुंबई पहुंचने में 20 मिनट कम लगेंगे : पश्चिम रेलवे की ओर से जारी विज्ञप्ति में बताया गया कि वंदे भारत सुपरफास्ट एक्सप्रेस को मुंबई सेंट्रल से गांधीनगर की दूरी तय करने में 5 अक्टूबर से 5 मिनट कम का समय लगेगा। वहीं, गांधीनगर से आने के 20 मिनट पहले ट्रेन मुंबई सेंट्रल पहुंचेगी. उन्होंने बताया कि संशोधित समय सारिणी 5 अक्टूबर से लागू होगी। गांधीनगर में पीएम मोदी द्वारा हरी झंडी दिखाने के एक दिन बाद 1 अक्टूबर को ट्रेन का वाणिज्यिक संचालन शुरू हुआ।

इससे पहले वंदे भारत एक्सप्रेस देश के दो रूटों पर चलती थी। जिसमें वंदे भारत दिल्ली से वाराणसी और दिल्ली से कटरा के बीच चलता है। वंदे भारत ट्रेन के तीसरे रूट पर चलने का लंबा इंतजार था। रेलवे की योजना अगले साल अगस्त तक 75 शहरों को वंदे भारत ट्रेन से जोड़ने की है।

ट्रेन में हैं जबरदस्त सुविधाएं : टेस्ट के दौरान वंदे भारत की टॉप स्पीड 180 किमी प्रति घंटे हो गई है। इस गति से गिलास में रखा पानी भी नहीं गिरा। ड्राइवर केबिन हाई-टेक फीचर्स से लैस है। यहां ड्राइवर को सारी जानकारी डिजिटल मोड में मिल जेडती है। टॉक बैक डिवाइस के जरिए ड्राइवर पैसेंजर से और पैसेंजर से ड्राइवर से बात कर सकेगा।