Thursday, July 25, 2024
Railway News

Train में एक्स्ट्रा Baby Berth की कैसे करें बुकिंग?क्या है इसके लिए रेलवे के नियम, जानें –

How To Book Extra Baby Berth in Train : ट्रेन (Train) में यात्रा करते समय परिवार के लोगों के साथ बच्चे भी सफर करते हैं. लेकिन कई बार छोटे बच्चों को लेकर सफर करना काफी मुश्किल हो जाता है. तो आज हम इसी समस्या से जुड़े कुछ बेहद ही काम के टिप्स बताने वाले हैं. जिसकी मदद से आप सफर के दौरान राहत की सांस ले सकते हैं.

उत्तर रेलवे की ओर से इस योजना की शुरुआत दिल्ली से लेकर लखनऊ के बीच चलने वाली ट्रेन में शुरू किया गया है. इस ट्रेन के दो वर्ष पर यह व्यवस्था उपलब्ध कराई गई है. आईए जानते है कैसे आप इस सुविधा का लाभ उठा सकते है ?

दरअसल, हम जिस सुविधा के बारे में बात करने जा रहे हैं वह सुविधा मां के साथ बच्चों को लेकर सफर करने वाली समस्या से छुटकारा दिलाने में बेहद काम का माना जा रहा है. क्योंकि ट्रेन में बच्चों को लेकर सफर करना काफी मुश्किल हो जाता है खास तौर पर ट्रेन में जहां सीट पर छोटे बच्चे होते हैं वहां पर लोगों को बैठाने में काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ता है.

कैसी होगी व्यवस्था ?

उत्तर रेलवे ने दिल्ली से लेकर लखनऊ के बीच चलने वाली एक्सप्रेस ट्रेन में छोटे बच्चों के लिए बर्थ में अतिरिक्त सेट जोड़ दिया है. दरअसल, इस स्पेशल बर्थ को दिल्ली से लखनऊ के बीच चलने वाली लखनऊ मेल की एसी कोच में जोड़ा गया है. ट्रेन में अब दो सेट बच्चों के लिए पहले से अलर्ट होगा जिससे खास सुविधा के तहत फोल्ड यानी मोड़दार बनाया गया है.

बिना कोई चार्ज के होगा सफर

अच्छी बात यह है कि रेलवे की ओर से मिलने वाली इस सुविधा में पेरेंट्स को बेबी बर्थ के लिए किसी तरह का कोई अलग चार्ज नहीं देना होगा. वहीं इस बुक करने के लिए रिजर्वेशन टिकट करते समय 5 साल से कम उम्र वाले बच्चों के लिए एक फॉर्म भरना होगा. अगर इन सीटों पर रेलवे की अच्छी प्रक्रिया मिलती है तो आगे भी अलग-अलग ट्रेनों में इस तरह की सुविधा रेलवे की ओर से दी जाएगी.

अब मां को मिलेगा सफर में राहत

रेलवे की इस नई सुविधा के तहत पेरेंट्स को सफर में काफी राहत मिलने वाला है. क्योंकि अक्सर सफर करने वाले पेरेंट्स अपने बच्चों के लिए अलग से टिकट बुक करते हैं. लेकिन बच्चा और मां दोनों रात भर नहीं सो पाते हैं. ऐसे में उनके लिए रेलवे की यह सुविधा बेहद खास होने वाली है क्योंकि बच्चा और मां दोनों इस सुविधा का लाभ उठा पाएंगे और सफल भी सुहाने रूप से कट जाएगा.

Vivek Yadav

विवेक यादव डिजिटल मीडिया में पिछले 2 सालों से काम कर रहे हैं. thebegusarai में विवेक बतौर कंटेंट राइटर कार्यरत हैं. इससे पहले 'एमपी तेजखबर' के साथ इन्होंने अपनी पारी खेली है. विवेक ऑटो, टेक, बिजनेस, नॉलेज जैसे सेक्शन में लिखने में इनकी विशेष रुचि है. इन्होंने माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से अपनी स्नातक की पढ़ाई की है। काम के अलावा विवेक को किताबें पढ़ना, लिखना और नई जानकारी जुटना काफी अच्छा लगता है।