Wednesday, July 17, 2024
Railway News

Train Wheel weight : कितना भारी होता है लोहे का बना Train का पहिया – हाथी जैसा भारी

Train Wheel weight आज हम आपको भारतीय रेल के बारे में एक ऐसी जानकारी देने वाले हैं जो शायद ही आपने पहले कभी सुनी होगी, बता दे कि आप ट्रेन में काफी दफा बैठे होंगे लेकिन ट्रेन के कुछ हिस्सों के बारे में आपकी जानने की उत्सुकता होगी। आज हम आपको ट्रेन के पहिये के बारे में बताने वाले हैं।

दरअसल ट्रेन के पहिए का वजन कितना होता है? आपको बता दें की ट्रेन अपने आप में काफी भारी वाहन होती है लेकिन ट्रेन का एक पहिया अपने आप में बहुत ज्यादा वजन लिए हुए रहता है ऐसे में जिस हिसाब से कोच अलग-अलग तैयार किए जाते हैं उनके हिसाब से इन कोच के पहिए भी अलग-अलग वजन के होते हैं।यह जानकारी हम आपको खुद नहीं बल्कि स्टील अथॉरिटी ऑफ इंडिया(SAIL) के द्वारा दे रहे हैं।

स्टील अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने खुद यह बताया है कि ट्रेन के कोच के हिसाब से उनके पहिये का वजन होता है।अगर हम ट्रेन के कोच की बात करें तो लाल रंग का LHB कोच पहिया करीब 326 किलो होता है। वहीँ ब्रॉड गेज पर चलने वाली नार्मल ट्रेन के डिब्बे में लगा एक पहिये का भार 384 – 394 किलो तक जाता है। यदि बात की जाए EMU ट्रेन की तो इसके कोच में एक पहिये का वजन 423 किलो तक चला जाता है।