December 6, 2022

Indian Railway : आसान ट्रिक अपनाकर चुटकी में बुक करें तत्काल कन्फर्म टिकट…

Premium Tatkal Ticket

Train Confirmed Ticket: त्योहारी सीजन चल रहा है। ऐसे में सभी घर जाने की तैयारी कर रहे हैं। लेकिन जिन लोगों को ट्रेन में पहले से कन्फर्म टिकट बुकिंग नहीं मिलती है,उनके लिए तत्काल टिकट ही एकमात्र साधन है। ऐसे में त्योहारों में तत्काल टिकट को लेकर काफी भीड़ होती है

और अक्सर सीमित समय में खुलने वाली तत्काल खिड़की में भी आपको बुकिंग नहीं मिलती है। लेकिन हम आपको एक ऐसा उपाय बताने जा रहे हैं जिससे आपके कन्फर्म टिकट मिलने की संभावना बढ़ जाएगी। इसमें आईआरसीटीसी का एक खास फीचर आपकी मदद करेगा।

क्या है आईआरसीटीसी मास्टर लिस्ट : तत्काल टिकट बुकिंग में आसानी के लिए आईआरसीटीसी अपने यात्रियों के लिए एक विशेष सुविधा प्रदान करता है। जिसका नाम आईआरसीटीसी Add/ModifyMaster लिस्ट है। इस फीचर की मदद से आप टिकट बुक करते समय तेजी से डिटेल भर सकते हैं। यह सुविधा आपको आईआरसीटीसी की आधिकारिक वेबसाइट या मोबाइल एप पर आसानी से मिल जाएगी।

मास्टर लिस्ट कैसे तैयार की जाती है?

  • पहले आईआरसीटीसी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
  • इसमें अपने अकाउंट में लॉग इन करें और My Account में जाकर My Profile पर क्लिक करें।
  • यहां जाकर आप Add/ModifyMaster List में जाकर अपनी लिस्ट बना सकते हैं।
  • यहां जाकर आप यात्री का नाम, लिंग, बर्थ आदि चुन सकते हैं।
  • इसमें आप सबमिट बटन पर क्लिक करें।
  • एक बार आपकी मास्टर लिस्ट बन जाने के बाद, आप इस मास्टर लिस्ट की मदद से अपना समय बचा सकते हैं, टिकट बुक करते समय और अन्य लोगों की तुलना में तेजी से टिकट बुक कर सकते हैं। इससे कन्फर्म टिकट मिलने की संभावना बढ़ जाएगी।