4 February 2023

Vande Bharat के बाद अब रेलवे में एल्युमीनियम मालगाड़ी शामिल, रेल मंत्री ने दिखाई हरी झंडी

Vande Bharat के बाद अब रेलवे में एल्युमीनियम मालगाड़ी शामिल, रेल मंत्री ने दिखाई हरी झंडी 1

डेस्क : वंदे भारत ट्रेन के बाद भारतीय रेलवे ने एक और बड़ा काम किया है। रेलवे के लिए स्वदेशी रूप से निर्मित एल्युमिनियम फ्रेट रेक को भुवनेश्वर, ओडिशा से हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया। यह रेक पहले की तुलना में हल्का है लेकिन इसमें माल ढोने की क्षमता अधिक है। रेलवे ने कहा कि बेस्को लिमिटेड वैगन डिवीजन और एल्यूमीनियम क्षेत्र की प्रमुख हिंडाल्को के सहयोग से निर्मित वैगन का वजन कम करने के लिए प्रति क्विंटल कार्बन फुटप्रिंट कम है।

रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने इस रेक को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। रेलवे के अनुसार, यह रेक मौजूदा स्टील रेक की तुलना में 180 टन हल्का है, जिसके परिणामस्वरूप समान दूरी और कम बिजली की खपत के लिए गति में वृद्धि हुई है। यह पारंपरिक रेकों की तुलना में प्रति ट्रिप 180 टन अतिरिक्त पेलोड ले जा सकता है और कटाव प्रतिरोधी होने के कारण इसकी रखरखाव लागत भी कम होगी।

सामान्य रेक की तुलना में 10 वर्ष अधिक चलने की क्षमता : रेलवे अधिकारियों ने कहा कि नए रेक का पुनर्विक्रय मूल्य 80 प्रतिशत है और यह सामान्य रेक से 10 साल अधिक रहता है। हालाँकि, इसकी निर्माण लागत 35 प्रतिशत अधिक है, क्योंकि अधिरचना पूरी तरह से एल्यूमीनियम का है।

ट्रेनों का आधुनिकीकरण कर रही सरकार : गौरतलब है कि भारतीय रेलवे स्वदेश में बनी ट्रेनों के आधुनिकीकरण पर जोर दे रहा है। हाल ही में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वंदे भारत ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया था। अब रेल मंत्री ने एल्युमीनियम फ्रेट रैक भेज दिया है। सरकार ट्रेनों के आधुनिकीकरण पर जोर दे रही है।