9 February 2023

Indian Railway : अब जनरल टिकट पर कर सकेंगे स्लीपर में सफर, नहीं देना होगा कोई चार्ज..

Indian Railway : अब जनरल टिकट पर कर सकेंगे स्लीपर में सफर, नहीं देना होगा कोई चार्ज.. 1

Indian Railway : देश में कड़ाके की ठंड पड़ रही है। इससे देखते हुए भारतीय रेलवे (Indian Railway )ने एक सराहनीय पहल किया है। इस पहल के तहत अब जनरल टिकट वाले यात्री भी स्लीपर में सफर कर सकेंगे। इसके लिए यात्रियों को कोई अतिरिक्त शुल्क ने देना होगा। यह फैसला रेलवे (Indian Railway ) ने गरीब और बुजुर्ग तबकों के यात्रियों को ध्यान में रख कर लिया है, ताकि उनकी यात्रा मंगलमय हो सके।

रेल प्रशासन ने निर्णय लिया है कि सामान्य टिकट के यात्रियों को सर्दी के मौसम में खाली चल रहे स्लीपर कोच में सफर कराया जाए। इसे देखते हुए रेलवे बोर्ड ने सभी मंडल रेल प्रशासन से 80 फीसदी से कम यात्रियों के साथ चलने वाले स्लीपर कोच की जानकारी मांगी है, ताकि स्लीपर कोच को सामान्य कोच में बदला जा सके।

दरअसल ठंड के चलते ज्यादातर यात्री स्लीपर कोच की जगह एसी कोच में सफर कर रहे हैं। इस वजह से ट्रेनों में एसी कोच भी बढ़ाए गए हैं। उसके बाद से कई ट्रेनों में एसी और स्लीपर क्लास के डिब्बों की संख्या लगभग बराबर हो गई है। सर्दी का आलम यह है कि स्लीपर कोच में 80 फीसदी तक सीटें खाली रहती हैं। इसे देखते हुए रेलवे स्लीपर कोच में कम यात्रियों वाली ट्रेनों में स्लीपर को जनरल कोच का दर्जा देने पर विचार कर रहा है।