Friday, July 19, 2024
National News

Patna से Delhi के बीच चलेगी स्लीपर वंदे भारत एक्सप्रेस! जानिए – कितना होगा किराया..

डेस्क : पटना से दिल्ली जाने वाले यात्रियों को स्लीपर वंदे भारत ट्रेन (Sleeper Vande Bharat train) की सुविधा मिलने जा रही है। यह रूट रेलवे के लिए बेहद अहम है। इस रूट पर प्रतिदिन लाखों यात्री ट्रेन से यात्रा करते हैं।

फिलहाल, पटनावासियों को पटना-रांची वंदे भारत की सुविधा मिल रही है, यह ट्रेन वन सीटर है। लेकिन रेलवे की योजना पटना से दिल्ली के बीच स्लीपर वंदे भारत चलाने की है। इस ट्रेन के संचालन से यात्रियों को एक नई ट्रेन भी मिलेगी, जिससे यात्रा में कम भीड़ होगी।

कब शुरू होगी पटना-दिल्ली वंदे भारत ट्रेन?

पटना और दिल्ली के बीच की दूरी लगभग 850 किलोमीटर है। रेलवे की योजना के मुताबिक लंबी दूरी के रूट पर स्लीपर वर्जन वंदे भारत ट्रेन चलाई जाएगी। ऐसे में कयास लगाए जा रहे हैं कि पटना से दिल्ली के बीच यात्रियों को सीटर नहीं बल्कि स्लीपर वंदे भारत ट्रेन की सुविधा मिलेगी। इसका मतलब है कि यात्री आराम से सोकर वंदे भारत यात्रा का आनंद ले सकेंगे।

रेलवे इन दिनों स्लीपर वंदे भारत ट्रेन की तैयारी में जुटा हुआ है। उम्मीद है कि मार्च 2023 तक इसका रैक पटरी पर आ जाएगा। इसके बाद इसे पटना-दिल्ली रूट पर चलाया जाएगा। हालांकि, रेलवे की ओर से इस संबंध में आधिकारिक तौर पर कुछ नहीं कहा गया है।

इन शहरों के बीच वंदे भारत भी चलेगी

रिपोर्ट्स के मुताबिक, रेलवे ने दिल्ली-पटना के अलावा वाराणसी-मुंबई, दिल्ली-अमृतसर, दिल्ली-मुंबई, पटना-वाराणसी, दिल्ली-लखनऊ जैसे प्रमुख रूटों पर वंदे भारत ट्रेन चलाने की योजना को मंजूरी दे दी है। सब कुछ ठीक रहा तो 2024 तक इन रूटों पर सेमी हाईस्पीड ट्रेनें दौड़ती नजर आएंगी।

Nitesh Kumar Jha

नितेश कुमार झा पिछले 2.5 साल से thebegusarai.in से बतौर Editor के रूप में जुड़े हैं। इन्हें भारतीय राजनीति समेत एंटरटेनमेंट और बिजनेस से जुड़ी खबरों को लिखने में काफी दिलचस्पी है। इससे पहले वह असम से प्रकाशित अखबार दैनिक पूर्वोदय समेत कई मीडिया संस्थानों में काम किया। उनके लेख प्रभात खबर, दैनिक पूर्वोदय, पूर्वांचल प्रहरी और जनसत्ता जैसे अखबारों में भी प्रकाशित हो चुके हैं। अभी नीतेश दिल्ली स्थित जामिया मिलिया इस्लामिया यूनिवर्सिटी से MA मास मीडिया कर रहे हैं।