Thursday, July 25, 2024
National News

समाज कहते थे बेटी की पढ़ाई पर क्‍यों खर्च करना? फिर डॉक्‍टर बन बोलती बंद कर दी!

Success Story : आज देश में बेटे-बेटियों में अंतर खत्म हो रहा है। लोग जागरूक हो रहे हैं। इसके पीछे का श्रेय भी बेटियों को भी जाता है। ऐसी ही एक बेटी ने डॉक्टर बनने का सपना देखा। बाहरी लोगों ने माता-पिता को यह बताने में कोई कसर नहीं छोड़ी कि वे अपनी बेटी पर इतना खर्च क्यों करना है। लेकिन आज उन्होंने डॉक्टर बनकर सभी को करारा जवाब दिया है।

इस होनहार बेटी का नाम कनिका पोपली (Kanika Popli) है। कनिका बचपन से ही पढ़ाई में होशियार थीं। अब डॉ. कनिका डर्मेटोलॉजिस्‍ट बनकर अपने परिवार का नाम रोशन कर रही हैं। आइए जानते हैं उनके जीवन से जुड़े कई पहलू ताकि देश की सभी बेटियों को प्रेरणा मिल सके।

पहले प्रयास में अच्छी रैंक नहीं मिली

इंटरमीडिएट के बाद कनिका पोपली ने NEET की परीक्षा दी। उन्होंने इसे अपने पहले ही प्रयास में पास कर लिया। ये बात और है कि रैंक बहुत अच्छी नहीं थी। इसी वजह से उन्होंने किसी मेडिकल कॉलेज में एडमिशन नहीं लिया। हालाँकि इसके लिए फिर से कोशिशें शुरू हो गईं।

उसके माता-पिता को अपनी बेटी की क्षमता के बारे में पता था। इसलिए उन्होंने भी कनिका के फैसले में उनका पूरा समर्थन किया। उन्होंने एक बार भी अपनी बेटी को दोबारा प्रयास करने से नहीं रोका।

एमबीबीएस के बाद किया एमडी

इसके बाद कनिका ने पूरी ताकत के साथ दोबारा नीट की परीक्षा दी। इस बार उन्होंने बेहतरीन रैंक हासिल की। उन्हें सरकारी मेडिकल कॉलेज में एमबीबीएस में दाखिला मिल गया। उन्होंने मुजफ्फरनगर के मेडिकल कॉलेज से एमबीबीएस की पढ़ाई की। हालाँकि, वह यहीं नहीं रुकीं। इसके बाद उन्होंने एमडी भी किया। उनकी विशेषज्ञता त्वचाविज्ञान (त्वचा रोग) में है।

सोशल मीडिया पर भी काफी एक्टिव

कनिका पोपली सोशल मीडिया पर भी काफी एक्टिव रहती हैं। इंस्टाग्राम पर उनके 34K फॉलोअर्स हैं। वह एक पूर्ण डॉक्टर होने के साथ-साथ एक शिक्षक और यूट्यूबर भी हैं। लोग उनके पोस्ट को काफी पसंद करते हैं। जिस बेटी कनिका पर लोग माता-पिता को पैसे खर्च न करने की सलाह देते थे, आज वह इलाज के लिए पोपली आती है। कनिका ने कभी भी लोगों की बातों को दिल पर नहीं लिया। वह जानती थी कि वह क्या कर रही है। उसने यही किया।

Nitesh Kumar Jha

नितेश कुमार झा पिछले 2.5 साल से thebegusarai.in से बतौर Editor के रूप में जुड़े हैं। इन्हें भारतीय राजनीति समेत एंटरटेनमेंट और बिजनेस से जुड़ी खबरों को लिखने में काफी दिलचस्पी है। इससे पहले वह असम से प्रकाशित अखबार दैनिक पूर्वोदय समेत कई मीडिया संस्थानों में काम किया। उनके लेख प्रभात खबर, दैनिक पूर्वोदय, पूर्वांचल प्रहरी और जनसत्ता जैसे अखबारों में भी प्रकाशित हो चुके हैं। अभी नीतेश दिल्ली स्थित जामिया मिलिया इस्लामिया यूनिवर्सिटी से MA मास मीडिया कर रहे हैं।